1. home Hindi News
  2. national
  3. cyclone amphan in jharkhand cyclone amphon cyclonic storm cloudy weather amphan latest news cyclone amphan weather bihar weather alert

Cyclone Amphan, Weather Updates 20 मई 2020 : महाचक्रवात 'अम्फान' ने ली 5 की जान, तेज हवाओं के साथ हो रही भारी बारिश

By Shaurya Punj
Updated Date

सुपर साइक्लोन अम्फान आज भारत में दस्तक दे सकता है. ओडिशा, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश के अलावा देश के तटीय इलाकों में अलर्ट जारी कर दिया गया है. करीब 21 साल पहले यानी 1999 में ऐसा ही चक्रवाती तूफान भारत में आया था. इस तूफान के खतरे को देखते हुए इसको देखते हुए आर्मी, एयर फोर्स के साथ एनडीआरएफ को अलर्ट किया गया है.मौसम विभाग के अनुसार अम्फान प्रचंड चक्रवाती तूफान में बदल चुका है. आज यानी 20 मई को पश्चिम बंगाल के दीघा द्वीप तथा बांग्लादेश के हतिया द्वीपसमूह के बीच दस्तक दे सकता है. झारखंड (Weather Forecast Jharkhand), बिहार (Weather Forecast Bihar), उत्तर प्रदेश (Weather Forecast UP), दिल्ली (Weather Forecast Delhi) सहित अन्य राज्यों के मौसम का हाल जानने के लिए बने रहें हमारे साथ...

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार के नालंदा जिला का मौसम 

मौसम विभाग के अनुसार बिहार के नालंदा जिला में कल आकाश में बादल छाए हुए रहेंगे.बारिश के साथ बिजली चमकने की भी संभावना है.यहां कल के लिए न्यूनतम तापमान 25 डिग्री और अधिकतम तापमान 37 डिग्री दर्ज किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम का हाल

स्काइमेट वेदर के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान तटीय ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश की उम्मीद है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड में कल का मौसम

मौसम विभाग के अनुसार, झारखंड में कल उत्तर-पूर्वी जिलों में कुछ स्थानों पर तेज हवा (30-40 किमी. प्रति घंटा) व गरज के साथ वज्रपात और हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड के गिरीडीह का मौसम 

झारखंड के गिरीडीह का मिजाज बदलता दिख रहा है.यहां का न्यूनतम तापमान 22 डिग्री और अधिकतम तापमान 29 डिग्री दर्ज किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

बांग्लादेश में गहरे दबाव के रूप में चक्रवाती तूफान

मौसम विभाग के अनुसार, चक्रवाती तूफान बृहस्पतिवार दोपहर बाद बांग्लादेश में गहरे दबाव के रूप में पहुंचेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

चक्रवाती तूफान ने ली जिंदगी

चक्रवाती तूफान अम्‍फान दीघा तट में टकराने के साथ ही भारी तबाही मचा रहा है.ओडिशा और बंगाल में अब तक दो-दो लोगों की मौत की खबर है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में चक्रवात का कोई खास असर नहीं

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में चक्रवात का कोई खास असर नहीं है. तापमान अगले दो दिनों तक बढ़ता ही रहेगा. लेकिन वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से दिल्ली और उत्तर प्रदेश के मौसम में नमी जरूर बढ़ सकती है. इसकी वजह से ही हल्की बारिश आ सकती है.यहां का न्यूनतम तापमान 24 डिग्री और अधिकतम तापमान 41 डिग्री दर्ज किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार के भागलपुर जिला का मौसम

मौसम विभाग के अनुसार, बिहार के भागलपुर जिला में मौसम का मिजाज बदल चुका है.आज दिन भर आकाश में काले बादल छाए रहने के बाद अब यहां बारिश शुरू हो चुकी है.आज यहां का न्यूनतम तापमान 27 डिग्री और अधिकतम तापमान 31 डिग्री दर्ज किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

अम्‍फन का असर झारखंड में भी

चक्रवाती तूफान अम्‍फन का असर झारखंड में भी दिखने लगा है. कोल्हान में बीती रात से ही हल्की बूंदाबादी जारी है. आसमान में बादल छाए हैं.कोल्‍हान के तीनों जिलों में प्रशासन ने पहले ही अलर्ट जारी कर रखा है.

email
TwitterFacebookemailemail

अम्फन से तटीय ओडिशा प्रभावित

अम्फन से तटीय ओडिशा प्रभावित है और यहां लगातार बारिश हो रही है. कई जगहों पर पेड़ उखड़ गए हैं. 1 लाख से अधिक लोगों को स्थानान्तरित कर लिया गया है. मौसम विभाग के अनुसार लैंडफाल के समय हवा की गति 155 से 165 किमी. तक रहने की सम्भावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

चक्रवाती तूफान का असर देश के कई राज्यों में

चक्रवाती तूफान का असर देश के कई राज्यों में देखने को मिल रहा हैं. जिन राज्यों की सीमाएं बंगाल या ओडिशा से जुड़ी हैं, वो राज्य प्रभावित हैं. इनमें बंगाल, ओडिशा, झारखंड, यूपी, बिहार, छत्तीसगढ़ शामिल हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

तेजी से आगे बढ़ रहा अम्फन

बंगाल की खाड़ी में बना सुपर साइक्लोन अम्फन को लेकर ओडिशा, बंगाल समेत देश कई राज्य में अलर्ट जारी हैं. मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में उठे समुद्री चक्रवात अम्फन लैंडफॉल से पहले ओडिशा में कहर बरपा चुका है. वर्तमान में चक्रवात अम्फन पारादीप से पूर्व व दक्षिण पूर्व की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

चक्रवात अम्फान का भीषण रूप

चक्रवात अम्फना दोपहर में बंगाल के उत्तर-पश्चिमी खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में दीघा, पश्चिम बंगाल के दक्षिण-पूर्व में एक अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान के रूप में केंद्रित था.

email
TwitterFacebookemailemail

हवाओं ने पकड़ी तेज गति

कमजोर पड़ने के बाद अब ओडिशा के तटीय इलाकों में अम्फान चक्रवात ने तेज गति पकड़ ली है. पारादीप में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही है. ओडिशा के बालासोर और भद्रक से करीब डेढ़ लाख लोगों को निकलकर रहत शिविरों में पहुँचाया गया है. अम्फान चक्रवात दीघा से 177 किमी दक्षिण-पूर्व में स्थित है. लैंडफॉल के बाद यह उत्तर पूर्व की और मुड़ेगा. इसके तट पर क्रॉसिंग के समय, हवा की गति करीब 155 से 165 किमी प्रति घंटा हो जाएगी. 21 मई की सुबह तक इसकी तीव्रता बरकरार रहने की संभावना है

email
TwitterFacebookemailemail

हाई अलर्ट पर नौसेना

अम्फान तूफान को देखते हुए नौसेना हाई अलर्ट पर है. विशाखापत्तनम में युद्धपोत मदद के लिए स्टैंड बाई मोड पर रखा गया है. युद्धपोतों पर डॉक्टर, जरुरी दवाएं, रबर बोट के साथ साथ राहत सामग्री मौजूद हैं. नौसेना के ईस्टर्न कमांड बंगाल की खाड़ी में लगातार नज़र बनाये हुए हैं. नौसेना राज्य प्रशासन के भी संपर्क में है. ताकी किसी भी तरह की मदद की जरुरत होने पर राहत और बचाव कार्य तुरंत किया जा सके.

email
TwitterFacebookemailemail

उड़ीसा में गिरे कई पेड़, दीघा में हाई टाइड

ओडिशा में अम्फान तूफान के कारन तेज हवाएं चल रही हैं. तूफ़ान की चपेट में आकर कई पेड़ गिर गए हैं. मौसम विभाग ने बताया कि ओडिसा के पारादीप में 102 किमी रफ़्तार से तेज हवाएं चल रही हैं. वहीँ, भुवनेश्वर में 37 किमी, बालासोर में 61 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं. वहीँ, ईस्ट मेदनापुर दीघा में हाई टाइड उठ रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

बाधित हो सकते हैं रेल मार्ग

अम्फान चक्रवात के कारन कई स्थानों पर रेल मार्ग बाधित हो सकते हैं. बिजली के खंबे भी तूफ़ान में उखड सकते हैं. मौसम विभाग ने कहा है की कमजोर घरों को तूफ़ान से बहुत नुकसान होगा. वहीँ, सीएम ममता बनर्जी ने बताया कि महाचक्रवात की तबाही से निपटने के लिए सभी एहतियाती उपाय किए गए हैं. इसके लिए उन्होंने गृह मंत्री अमित शाह से भी बात की है. 3 लाख से ज्यादा लोगों को तटीय इलाकों से निकाल कर राहत शिविरों में भेजा गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

बड़े पैमाने पर नुकसान हो सकता है

180 किमी/प्रति घंटे की रफ्तार से महाचक्रवाती तूफान अम्फान आगे बढ़ रहा है. तूफ़ान की रफ़्तार को देखते हुए पश्चिम बंगाल और ओडिशा के जोखिम वाले इलाकें खाली करा दिये गए हैं. फिलहाल सुपर साइक्लोन 180 KM/hr की रफ्तार से पश्चिम बंगाल की ओर बढ़ रहा है. तूफ़ान की भयानकता को देखते हुए पश्चिम बंगाल में एनडीआरएफ की 40 टीमें तैनात की गई हैं. मौसम विभाग ने वेस्ट बंगाल के लिए ऑरेंज' अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की चेतावनी है कि कोलकाता, हुगली, हावड़ा समेत कई इलाकों में यह तूफ़ान भरी क्षति पहुंचा सकता है.

email
TwitterFacebookemailemail

180 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलेंगी हवाएं

आज दोपहर से शाम के बीच पश्चिम बंगाल के दीघा तट से टकराएगा अम्फान. इस दौरान 180 किलोमीटर प्रति घंटा तक की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी और तेज बारिश होगी. ओडिशा की ओर बढ़ने के साथ ही अम्फान अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान में का रूप ले चुका है. ओडिशा में 82 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चल रही हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

राहुल गांधी का ट्वीट

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट किया कि कोरोना संकट के बीच ‘अम्फान’ तूफान देश में आ रहा है. मैं पश्चिम बंगाल और ओडिशा के सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं से अपील करता हूं कि वे अपने आसपास के लोगों को खतरे की चेतावनी दें और लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने में मदद करे. आप सभी सुरक्षित रहें….

email
TwitterFacebookemailemail

कई जगहों पर बारिश शुरू

सुपर साइक्लोन ‘अम्फान’ पश्चिम बंगाल और ओडिशा में भारतीय तटों की ओर बढ़ने के साथ ही पश्चिमी-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर मंगलवार को कमजोर होकर ‘अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान’ में बदल गया. इसके बाद भी इससे पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटीय इलाकों में भारी तबाही की आशंका है. इस तूफान के बुधवार दोपहर बाद या शाम तक तट से टकराने की संभावना व्यक्त की जा रही है. बंगाल और ओडिशा के कई इलाकों में अभी से बारिश शुरू हो चुकी है. असम सरकार ने भी तूफान को देखते हुए हाई अलर्ट घोषित कर दिया है.

email
TwitterFacebookemailemail

पारादीप में 82 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा

चक्रवात 'अम्फान' के कारण ओडिशा के पारादीप में 82 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

NDRF के कर्मचारियों ने जागरूकता अभियान चलाया

पश्चिम बंगाल: राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) के कर्मचारियों ने जागरूकता अभियान के तहत पूर्वी मिदनापुर जिले के दीघा में लोगों के लिए घोषणा की और उन्हें सतर्क रहने को कहा. यहां अम्फान द्वारा लैंडफाल की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

मौसम विभाग ने किया सतर्क, आज दस्तक दे सकता है अम्फान

सुपर साइक्लोन अम्फान आज भारत में दस्तक दे सकता है. ओडिशा, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश के अलावा देश के तटीय इलाकों में अलर्ट जारी कर दिया गया है.इस तूफान के खतरे को देखते हुए इसको देखते हुए आर्मी, एयर फोर्स के साथ एनडीआरएफ को अलर्ट किया गया है. आज यानी 20 मई को पश्चिम बंगाल के दीघा द्वीप तथा बांग्लादेश के हतिया द्वीपसमूह के बीच दस्तक दे सकता है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें