1. home Hindi News
  2. national
  3. covid 19 vaccine in india latest updatesd know which documents will be necessary for registration of corona vaccine rkt

Corona Vaccine के रजिट्रेशन के लिए कौन से दस्तावेज होंगे जरूरी और कैसे लगेगी वैक्सीन, स्वाथ्य मंत्री ने दी हर जानकारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Corona Vaccine के रजिट्रेशन के लिए कौन से दस्तावेज होंगे जरूरी
Corona Vaccine के रजिट्रेशन के लिए कौन से दस्तावेज होंगे जरूरी
File

Corona Vaccine : साल 2021 की शुरूआत कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में भारत को बड़ी कामयाबी मिला है. देश में दो कोरोना वैक्सीन के आपात इस्तेमाल के लिए मंजूरी मिल चुकी है. सरकार की ओर से भारत बायोटेक की कोवैक्सीन और सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड को इमरेंजी इस्तेमाल के लिए मंजूरी दे दी गयी है. देश के अलग-अलग राज्यों में वैक्सीनेशन का ड्राई रन भी हुआ है. अब ऐसे में आम नागरिकों के मन में भी कई तरह के सवाल उठ रहे हैं. इस बीच स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने हर सवालों का जवाब दिया है.

जिला मुख्यालय में पहले करवाना होगा पंजीयन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने सोमवार को ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है कि कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए लोगों को सबसे पहले पंजीयन करवाना पड़ेगा. यह पंजीयन आप अपने जिला मुख्यालय से करवा सकते हैं. जबकि पंजीयन करवाने के बाद कुछ दस्तावेज भी जमा करने होंगे. पंजीयन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही लोगों को कोरोना वैक्सीन का डोज दिया जायेगा.

ये दस्तावेज होंगे जरूरी

आधार कार्ड,ड्राइविंग लाइसेंस/वोटर आइडी/

पैन कार्ड/पासपोर्ट/जॉब कार्ड/पेंशन दस्तावेज (कोई एक)

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी किया गया स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड या मनरेगा कार्ड

बैंक/पोस्टऑफिस की पास बुक

केंद्र या राज्य सरकार का आइडी

बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने को-विन (Co-Win) नाम का एक ऐसा एप्प विकसित किया है जो कोरोना वैक्सीन से जुड़ी हर प्रक्रिया की निगरानी रखेगा. इसके अलावा जिन लोगों को वैक्सीन लगाई जानी है, उसका डाटा भी इस एप्प पर रजिस्टर करना होगा.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें