1. home Hindi News
  2. national
  3. covid 19 vaccine gap between second dose and booster dose soon reduce in india smb

Covid-19 Vaccine की दूसरी और बूस्टर डोज के बीच का अंतर होगा कम! सरकार जल्द ले सकती है फैसला

देश के कई राज्यों में कोरोना के एक बार फिर से बढ़ रहे मामलों के बीच कोविड-19 वैक्सीन को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है. बताया जा रहा है कि सरकार जल्द ही कोरोना वैक्सीन की दूसरी और बूस्टर डोज के बीच के अंतराल को मौजूदा नौ महीने से घटाकर छह महीने कर सकती है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Covid-19 Vaccine: कोरोना वैक्सीन की दूसरी और तीसरी डोज के बीच का अंतर होगा कम!
Covid-19 Vaccine: कोरोना वैक्सीन की दूसरी और तीसरी डोज के बीच का अंतर होगा कम!
Representational image PTI

Covid-19 Vaccine: देश के कई राज्यों में कोरोना के एक बार फिर से बढ़ रहे मामलों के बीच कोविड-19 वैक्सीन को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है. बताया जा रहा है कि सरकार जल्द ही कोरोना वैक्सीन की दूसरी और बूस्टर डोज के बीच के अंतराल को मौजूदा नौ महीने से घटाकर छह महीने कर सकती है.

NTAGI मौजूदा अंतराल को कम करने की कर सकता है सिफारिश

आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी. सूत्रों ने न्यूज एजेंसी पीटीआई-भाषा से कहा कि वैक्सीनेशन पर राष्ट्रीय तकनीकी परामर्श समूह (NTAGI) इस अंतराल को कम करने की सिफारिश कर सकता है, जिसकी बैठक 29 अप्रैल को होने वाली है. भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) और अन्य अंतरराष्ट्रीय अनुसंधान संस्थाओं के अध्ययनों में पता चला है कि टीके की दोनों खुराक के साथ प्रारंभिक टीकाकरण से करीब छह महीने बाद एंटीबॉडी का स्तर कम होने लगता है और बूस्टर डोज देने से प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है. फिलहाल 18 साल से अधिक उम्र के वे सभी लोग टीके की तीसरी खुराक के पात्र हैं जिन्हें दूसरी खुराक लिये हुए 9 महीने हो चुके हैं.

जल्द लिया जाएगा अंतिम फैसला

घटनाक्रम से जुड़े एक सूत्र ने पीटीआई-भाषा को बताया कि वैज्ञानिक साक्ष्यों और यहां तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर किये गये स्टडी के नतीजों को देखने के बाद कोविड-19 वैक्सीन की दूसरी और बूस्टर डोज के बीच के अंतर को मौजूदा 9 महीने से कम करके जल्द ही 6 महीने किये जाने की पूरी संभावना है. शुक्रवार को एनटीएजीआई की बैठक में इस बाबत सिफारिश किये जाने के बाद अंतिम निर्णय लिया जा सकता है.

भारत में पिछले 24 घंटों में 2,927 नए केस

बता दें कि भारत में पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के 2,927 नए मामले आए. इसके साथ ही देश में कोरोना वायरस से अब तक संक्रमित हो चुके लोगों की संख्या बढ़कर 4,30,65,496 हो गई. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बुधवार को सुबह आठ बजे जारी अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, भारत में संक्रमण से 32 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 5,23,654 हो गई है. देश में कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 16,279 हो गई है, जो कुल मामलों का 0.04 प्रतिशत है. राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अभी तक कोविड-19 रोधी टीकों की 188.19 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें