1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus vaccine latest updates oxford vaccine gets approval in india by vaccination committee meeting today smb

New Year पर भारत को मिली पहली Corona Vaccine, ऑक्सफोर्ड की Covishield को एक्सपर्ट कमेटी की मंजूरी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Corona Virus Vaccine.
Corona Virus Vaccine.
Prabhat Khabar

Oxford Vaccine Gets Approval In India Latest Update भारत में ऑक्सफोर्ड की Covishield कोरोना वैक्सीन के आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिल गयी है. इसके साथ ही ऑक्सफोर्ड की कोविशील्ड भारत में मंजूरी पाने वाली पहली कोरोना वैक्सीन (India's First Corona Vaccine) बन गयी है. एक्सपर्ट पैनल ने इसके इमर्जेंसी यूज के लिए शर्तों के साथ मंजूरी दे दी है. ये वैक्सीन सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) द्वारा निर्मित की गयी है.

एक्सपर्ट पैनल की इस सिफारिश को ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) वी. जी. सोमानी के पास भेजा जायेगा और अंतिम मंजूरी का फैसला वही करेंगे. डीसीजीआई से अंतिम मंजूरी मिलने के बाद भारत में वैक्सीनेशन अभियान शुरू हो सकेगा. वहीं, स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, भारत बायोटेक की को-वैक्सीन पर फैसले का अभी भी इंतजार किया जा रहा है. जानकारी के मुताबिक, अंत में फाइजर का प्रेजेंटेशन होगा.

इससे पहले केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) की कोविड-19 पर विशेषज्ञों की समिति ने शुक्रवार को एक अहम बैठक के बाद ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन (Oxford COVID-19 Vaccine Covishield) को अनुमति देने का फैसला किया गया. इसके साथ ही अब इसके आपात इस्तेमाल का रास्ता तकरीबन साफ हो गया है.

उल्लेखनीय है कि इससे पहले कमेटी की दो बैठकों में वैक्सीन कंपनियों से कुछ और जानकारी मांगी गयी थी. ऐसी उम्मीद की जा रही है कि इस बैठक से अच्छी खबर आते ही कुछ घंटों के भीतर आपको पहली वैक्सीन लगने की खबर भी मिल जायेगी. भारत ने कोरोना को हराने के लिए पूरा एक्शन प्लान तैयार है. वहीं, 2 जनवरी से देश के हर राज्य में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन किया जायेगा. इससे पहले पंजाब, असम, गुजरात और आंध्र प्रदेश में ड्राई रन किया गया था, जिसके रिजल्ट काफी सकारात्मक आये थे.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें