1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus vaccine corona vaccine to be applied free of cost across the country health minister dr harsh vardhan big announcement corona ka teeka aml

Coronavirus Vaccine: पहले फेज में 3 करोड़ लोगों को फ्री में लगेगी कोरोना वैक्सीन, 27 करोड़ लोगों पर फैसला बाकी : हर्षवर्धन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
पूरे देश में फ्री में लगायी जायेगी कोरोना वैक्सीन
पूरे देश में फ्री में लगायी जायेगी कोरोना वैक्सीन
File Photo

नयी दिल्ली : पूरे देश में चल रहे कोरोनावायरस टीकाकरण (Coronavirus Vaccine) के ड्राइ रन (Dry Run) के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्ष वर्धन (Dr Harsh Vardhan) ने बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने कहा है कि पूरे देश में कोरोना की वैक्सीन मुफ्त (Free Corona Vaccine) में उपलब्ध करायी जायेगी. इसके तुरंत बाद उन्होंने अपने बयान में सुधार करते हुए कहा कि पहले फेज में 3 करोड़ लोगों को फ्री में कोरोना का टीका लगाया जायेगा. उन्होंने कहा कि बाकी के 27 करोड़ लोगों को वैक्सीन देने पर केंद्र अभी विचार कर रहा है.

दिल्ली में ड्राइ रन का जायजा लेने आये केंद्रीय मंत्री ने पत्रकारों के सवाल का जवाब देते हुए कहा कि पहले फेज में एक करोड़ हेल्थ वर्कर्स और दो करोड़ फ्रंट लाइन वर्कर्स को फ्री में कोरोना का टीका लगाया जायेगा. पहले उन्होंने कहा था कि पूरे देश में कोरोना वैक्सीन फ्री में लगाया जायेगा. बाद में अपने बयान को सुधारते हुए उन्होंने कहा कि पहले फेज में जिन तीन करोड़ लोगों को कोरोना का टीका लगाया जाना है. उन्हें फ्री में दिया जायेगा. बाकी लोगों पर फैसला बाद में लिया जायेगा.

बता दें कि सरकार ने पहले ही स्पष्ट किया है कि देश के सभी नागरिकों को कोरोना वैक्सीन लगाने की जरूरत नहीं है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने पहले भी कहा है कि केवल उतने ही लोगों की टीका लगाने की जरूरत है, जितने से हर्ड इम्युनिटी विकसित हो जाए. इससे कोरोनावायरस संक्रमण का चेन टूट जायेगा और इसके संक्रमण से बचा जा सकेगा. सरकार वैसे लोगों की सूची तैयार कर रही है, जिन्हें सबसे पहले कोरोना का टीका लगाया जायेगा.

मंत्रालय ने ड्राइ रन को लेकर शुक्रवार को कहा था कि राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को यह सुनिश्चित करना होगा कि लाभार्थियों का ब्योरा ‘Co-Win' ऐप पर अपलोड हो. ये लाभार्थी पूर्वाभ्यास के लिए सत्र स्थलों पर उपलब्ध भी रहेंगे. राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से यह सुनिश्चित करने को भी कहा गया है कि पर्याप्त स्थान, साजो-सामान संबंधी प्रबंध, इंटरनेट कनेक्टिविटी, बिजली, सुरक्षा, इत्यादि के लिहाज से सभी प्रस्तावित स्थलों का भौतिक सत्यापन किया जाए.

देश में कोरोनावायरस के नये मामलों में लगातार कमी देखने को मिल रही है. शनिवार को भी संक्रमण के नये मामले 20 हजार से कम आये हैं. वहीं देश में संक्रमण के कुल मामले 1 करोड़ के पार जा चुके हैं. जबकि इस संक्रमण से ठीक होने वालों की संख्या 99 लाख के पार चली गयी है. इसके साथ ही इस संक्रमण से ठीक होने की राष्ट्रीय औसत 96.12 फीसदी हो गयी है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कुल मौतों में से 70 प्रतिशत से अधिक मामलों में मरीज अन्य बीमारियों से भी पीड़ित थे.

पिछले 24 घंटे में कोरोनावायरस संक्रमण से 224 और लोगों की मौत हो गयी है. वहीं, इसके साथ ही मृतक संख्या बढ़कर 1,49,218 हो गयी है. देश में संक्रमण मुक्त होने वाले व्यक्तियों की संख्या बढ़कर 99,06,387 हो गई है, जिससे संक्रमण से ठीक होने की राष्ट्रीय दर 96.12 प्रतिशत हो गई है. वहीं संक्रमण से मृत्यु दर 1.45 प्रतिशत है. आंकड़े के अनुसार देश में लगातार 12वें दिन उपचाराधीन लोगों की संख्या तीन लाख से कम रही.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें