1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus test make in india corona test kit felud will be launch today by tat group and appolo hospitals upl

Coronavirus Test: मेक इन इंडिया कोरोना टेस्ट किट 'फेलुदा' की लांचिंग आज, जानिए इसके बारे में

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
टाटा ग्रुप आज मेक इन इंडिया कोरोना टेस्ट किट 'फेलुदा' को दिल्ली में लॉन्च करने जा रहा है.
टाटा ग्रुप आज मेक इन इंडिया कोरोना टेस्ट किट 'फेलुदा' को दिल्ली में लॉन्च करने जा रहा है.
File

Coronavirus Test, feluda paper strip test: देश की राजधानी दिल्ली सहित कई अन्य राज्यों में कोरोना संक्रमण एक बार फिर तेजी से फैल रहा है. ऐसे में कोरोना जांच की रफ्तार बढ़ाने के लिए अपोलो ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स के साथ मिलकर टाटा ग्रुप आज मेक इन इंडिया कोरोना टेस्ट किट 'फेलुदा' को दिल्ली में लॉन्च करने जा रहा है. इस टेस्ट किट के जरिए एक घंटे से भी कम समय में नतीजे मिल जाएंगे. इस किट को सीएसआइआर की दिल्ली स्थित जिनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी ने तैयार किया है.

फेलूदा टेस्‍ट किट की तकनीक जीन एडिटिंग तकनीक सीआरआईएसपीआर पर आधारित है. इस महीने की शुरुआत में टाटा मेडिकल एंड डायग्नोस्टिक्स लिमिटेड ने घोषणा की थी कि इस पेपर-स्ट्रिप जांच किट की मार्केटिंग 'टाटा मेडिकल एंड डायग्नोस्टिक लिमिटेड' 'TataMD's CHECK' के रूप में की जाएगी. फेलूदा जांच मौजूदा समय में हो रही आरटी-पीसीआर जांच से सस्‍ती है. जबकि इसमें भी नतीजे एकदम सही आते हैं.

संभावना जताई गई है कि फेलूदा के जरिये दिल्‍ली या देश में लोगों की कोरोना जांच की संख्‍या बढ़ाने में मदद मिलेगी. क्‍योंकि इस जांच में इस्‍तेमाल होने वाली थर्मोसाइकलर मशीन बेहद सस्‍ती है. साथ ही यह हर बड़ी लैब में इसकी उपलब्‍ध होती है.

दावा किया जा रहा है कि इस टेस्ट के नतीजे रैपिड एंटीजन टेस्ट से अधिक विश्वसनीय होंगे. अभी तक इसकी कीमत को लेकर कोई आधिकारिक एलान नहीं किया गया है। लेकिन शुरुआती रिपोर्ट्स का कहना है कि इसकी कीमत 500 रुपये हो सकती है.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें