1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus india update bihar jharkhand punjab kerala tamilnadu may put again lockdown amid covid cases spike in unlock 10

Coronavirus Lockdown/Unlock : झारखंड सहित देश के इन राज्यों में फिर से लागू हो सकता है लॉकडाउन, पंजाब में सख्ती बढ़ी

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
कोरोना के कम्युनिटी ट्रांसमिशन से बचने को लॉकडाउन का पहरा,
कोरोना के कम्युनिटी ट्रांसमिशन से बचने को लॉकडाउन का पहरा,
File

Coronavirus Tracker, Outbreak in India: देश में जिस रफ्तार से कोविड-19 के मामले बढ रहें हैं उसे देखते हुए झारखंड सहित कुछ राज्यों में अनलॉक-1 के तहत दी गयी ढील खत्म करने या कम करने की तैयारी चल रही है. कोरोना के कम्युनिटी ट्रांसमिशन की आशंका को देखते हुए कुछ राज्य तो मिजोरम की तरह पूर्ण लॉकडाउन के पक्ष में हैं. इस क्रम में पंजाब सरकार ने गुरुवार को एक आदेश जारी किया.

इसमें सप्ताह के आखिरी दिनों और सार्वजनिक अवकाश वाले दिनों में सख्ती (पूर्ण लॉकडाउन ) रहेगी. इन दिनों में बाहर निकलने के लिए ऐप से ई-पास डाउनलोड करना होगा. पंजाब स्वास्थय मंत्रालय के मुताबिक, राज्य में कोरोना का पीक समय जुलाई के आसपास आएगा. इसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग की सलाह के बाद मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने अनलॉक-1 के लिए नये आदेश जारी किए.

इतना ही नहीं पंजाब सरकार के मुताबिक, दिल्ली से आने वाले सभी लोगों का कोरोना टेस्ट भी किया जाएगा. टीओआई के मुताबिक, दिल्ली से करीब 500-800 गाड़ियां प्रतिदिन पंजाब की सीमा में प्रवेश करती है. सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि दिल्ली से आने वालों पर रोक लगाने का फैसला लिया जा सकता है. औद्योगिक गतिविधियां सामान्य रूप से चलती रहेंगी. बता दें कि ओडिशा और तमिलनाडु में हफ्ते के अंत में दो दिन शटडाउन का आदेश है.

मद्रास हाईकोर्ट ने कहा- लॉकडाउन क्यों नहीं

वहीं, अगर बात करें तमिलनाडु की तो राज्य में तेजी से बढ़ते कोरोना मामलों के बीच मद्रास हाईकोर्ट ने राज्य सरकार से गुरुवार को सख्त सवाल पूछा. कोर्ट ने कहा कि कोरोना खतरे को देखते हुए केवल चेन्नई को लॉकडाउन क्यों नहीं किया जा सकता. कोर्ट ने राज्य सरकार से जवाब मांगा है. बता दे कि तमिनलाडु देश का तीसरा सबसे प्रभावित राज्य है जहां 25 हजार से ज्यादा कोरोना के मामले हैं. इनमें से 70 फीसदी मामले अकेले चेन्नई शहर से है. जस्टीस कोठारी और जस्टीस आर सुरेश कुमार की बेच ने सरकार से पूछा है कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए आपके पास क्या योजना है. लॉकडाउन या कर्फ्यू क्यों नहीं लगा सकते.

झारखंड और केरल में क्या चल रहा 

झारखंड सरकार की सहयोगी पार्टी कांग्रेस ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से राज्य में पूर्ण लॉकडाउन की मांग की है. झारखंड में कोरोना के मामले 2000 के करीब हैं. प्रदेश में बड़ी संख्या में लोग बाहर से आए हैं. कांग्रेस की मांग पर अबी राज्य सरकार की टिप्पणी नहीं आयी है. वहीं केरला जैसे राज्य फिर से अपना पूराना फार्मूला अपना सकते हैं. पूरे राज्य में तो नहीं लेकिन कंटेंनमेंट जोन में पूर्ण सख्ती और ट्रेसिंग कर सकते हैं.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें