1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus in india america and canada help india covid 19 us president joe biden after facing criticism us to send raw material canadian foreign min amh

Coronavirus in India : भारत का अहसान चुकाएगा अमेरिका! बोले बाइडेन- हम करेंगे मदद, कनाडा भी आया आगे

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Coronavirus in India
Coronavirus in India
pti
  • भारत में कोरोना का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है

  • अमेरिका के बाद कनाडा ने भारत को मदद का भरोसा दिया

  • कोविशील्ड वैक्सीन के भारतीय निर्माता को तत्काल कच्चा माल उपलब्ध कराएगा अमेरिका

Coronavirus in India : भारत में कोरोना का संक्रमण लगातार बढ़ता ही जा रहा है. इस बीच अमेरिका के बाद कनाडा ने भारत को मदद का भरोसा दिया है. जहां एक ओर व्हाइट हाउस ने रविवार को कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के नेतृत्व में अमेरिकी प्रशासन कोरोना महामारी से लड़ाई में भारत को आपातकालीन सहायता मुहैया कराने के साथ ही कोविशील्ड वैक्सीन के भारतीय निर्माता को तत्काल कच्चा माल उपलब्ध कराने को लेकर दिन-रात काम कर रहा है.

वहीं दूसरी ओर कनाडा के विदेश मंत्री मार्क गर्नियो ने कहा कि हमारी सोच भारत के लोगों के साथ है क्योंकि वे महामारी की विनाशकारी नई लहर के साथ जंग लड़ रहे हैं. कनाडा भारत की मदद करने के लिए तैयार है. कनाडा भारतीय अधिकारियों तक यह निर्धारित करने के लिए पहुंचा है कि जरूरत के इस समय में हम किस तरह भारत को मदद पहुंचा सकते हैं.

अमेरिका मदद को तैयार

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवान और उनके भारतीय समकक्ष अजित डोभाल के बीच फोन पर बात हुई जिसके बाद अमेरिका की ओर से भारत को मदद पहुंचाने का निर्णय लिया गया है. दोनों राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की वार्ता के बाद व्हाइट हाउस की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की प्रवक्ता एमिली होर्ने ने कहा कि जिस तरह भारत ने अमेरिका में उस समय सहायता भेजी थी, जब हमारे अस्पताल महामारी के शुरुआती दौर से जूझ रहे थे. इसी तरह अमेरिका भी जरूरत के इस समय में भारत की सहायता करने को प्रतिबद्ध है.

वैक्सीन के उत्पादन के लिए कच्चे माल की आपूर्ति

भारत ने अमेरिका से कोविशील्ड वैक्सीन के उत्पादन के लिए कच्चे माल की आपूर्ति का अनुरोध किया था. होर्ने ने कहा कि भारत के अग्रिम मोर्च के कर्मियों और कोरोना संक्रमित मरीजों की सहायता के मद्देनजर अमेरिका ने जांच किट, वेंटिलेटर और पीपीई किट के अलावा अन्य उपकरण भारत को उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है. अमेरिका तत्काल आधार पर ऑक्सीजन उत्पादन एवं संबंधित आपूर्ति भारत को उपलब्ध कराने के विकल्पों पर काम कर रहा है.
भाषा इनपुट के साथ

भाषा इनपुट के साथ

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें