1. home Hindi News
  2. national
  3. corona vaccine update blood donate cannot be done for 28 days after taking corona vaccine know what is the matter avd

Corona Vaccine Update : कोरोना वैक्सीन लेने के 28 दिनों तक नहीं कर सकते ब्लड डोनेट, जानें क्या है मामला

By Agency
Updated Date
कोरोना वैक्सीन लेने के 28 दिनों तक नहीं कर सतके ब्लड डोनेट
कोरोना वैक्सीन लेने के 28 दिनों तक नहीं कर सतके ब्लड डोनेट
twitter
  • कोरोना वैक्सीन लेने के 28 दिनों तक नहीं कर सकते ब्लड डोनेट

  • पहली खुराक लेने के बाद वह 56 दिनों तक रक्तदान नहीं कर सकेगा

  • राष्ट्रीय रक्त संचरण परिषद् (एनबीटीसी) ने जारी किया आदेश

राष्ट्रीय रक्त संचरण परिषद् (एनबीटीसी) ने हाल में एक आदेश जारी कर कहा है कि कोरोना टीके की अंतिम खुराक लेने के 28 दिन बाद तक कोई व्यक्ति रक्तदान नहीं कर सकता है.

एनबीटीसी के शासकीय निकाय की 17 फरवरी को हुई 30वीं बैठक में कोरोना टीका लगवाने के बाद रक्तदान नहीं करने की अवधि टीके की अंतिम खुराक लेने के 28 दिन बाद तक की तय की गई.

आदेश में कहा गया कि टीके की दूसरी खुराक लगवाने के बाद रक्तदान करने वाले को 28 दिनों तक इंतजार करना होगा, जिसका मतलब है कि पहली खुराक लेने के बाद वह 56 दिनों तक रक्तदान नहीं कर सकेगा.

एनबीटीसी के निदेशक डॉ सुनील गुप्ता ने पांच मार्च को आदेश जारी किया था. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक किसी भी व्यक्ति को 28 दिनों के अंतराल पर टीके की दो खुराक लेने की जरूरत होती है.

इसने कहा है कि दूसरा टीका लेने के दो हफ्ते बाद सामान्य तौर पर एंटीबॉडी की सुरक्षात्मक स्तर का विकास होता है. मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि कोरोना का टीका लगवाने के बाद लोगों को शराब का सेवन नहीं करना चाहिए.

Posted By - Arbind kumar mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें