1. home Hindi News
  2. national
  3. corona vaccine latest news now the vaccine can be taken anytime in 24 hours the central government has ended the deadline corona vaccine news today pkj

अब 24 घंटे में कभी भी लग सकता है वैक्सीन, केंद्र सरकार ने खत्म कर दी समयसीमा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन
फाइल फोटो

केंद्र सरकार कोरोना से जंग और तेज करने की तैयारी में है. अब कोरोना टीका के लिए तय किये गये समयसीमा खत्म कर दी गयी है यानि अब किसी भी वक्त 24 घंटे टीका लगाया जा सकता है. नागरिकों के लिए सातो दिन 24 घंटे टीकाकरण की सुविधा होगी. पहले केंद्र सरकार ने कोरोना वैक्सीनेशन के लिए 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक का समय तय किया था. इन तय समय के दौरान ही टीका दिया जा सकता था लेकिन अब इसे खत्म किया गया है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने इस संबंध में ट्वीट कर जानकारी दी उन्होंने बताया कि सरकार कोरोना वैक्सीन के डोज की रफ्तार बढ़ाने के लिए समय की बाध्यता खत्म कर दी गयी है. देश में नागरिक अब 24x7 अपनी सुविधानुसार कभी भी टीका लगवा सकते हैं. पीएम नरेंद्र मोदी देश के नागरिकों के स्वास्थ्य के साथ-साथ उनके समय की कीमत बखूबी समझते हैं.

देशभर में कोरोना वैक्सीनेशन की प्रक्रिया तेज हो रही है. अबतक 1.54 करोड़ खुराक लाभार्थियों को दी गयी है. इस आंकड़े में मंगलवार को दी गयी 6,09,845 डोज भी शामिल है. कोविड-19 का राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान 16 जनवरी से स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाने के साथ शुरू हुआ था. वहीं, अग्रिम मोर्चे के कर्मियों का टीकाकरण दो फरवरी से शुरू हुआ था.

एक मार्च से 60 साल से ज्यादा और 45 वर्ष से अधिक गंभीर रूप से बीमार लोगों को वैक्सीन दिया जा रहा है. अबतक 1,54,61,864 खुराक दी जा चुकी हैं.सरकार की तरफ से मिले आंकड़े के अनुसार 60 वर्ष से अधिक आयु के 4,34,981 लाभार्थी और गंभीर बीमारियों से ग्रस्त 45 वर्ष से अधिक उम्र के 60,020 लाभार्थी भी शामिल हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें