1. home Hindi News
  2. national
  3. congress goes digital to elect new party president congress party president election online voting digital voters card rahul gandhi sonia gandhi news upl

Congress News: कांग्रेस में कुछ नया होने जा रहा है, पार्टी अध्यक्ष का चुनाव डिजिटल तरीके से होगा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Congress News: कांग्रेस में कुछ नया होने जा रहा है, पार्टी अध्यक्ष का चुनाव डिजिटल तरीके से होगा
Congress News: कांग्रेस में कुछ नया होने जा रहा है, पार्टी अध्यक्ष का चुनाव डिजिटल तरीके से होगा
File

Congress News, Rahul Gandhi News, Sonia Gandhi news,Congress president: बिहार विधानसभा चुनाव के बाद कांग्रेस के अंदरखाने रार मचा हुआ है. इसी बीच कांग्रेस से एक बड़ी खबर सामने भी आ रही है. यह खबर जुड़ा है कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष के चुनाव से. देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस में अध्यक्ष पद का चुनाव डिजिटल होगा.

अगर ऐसा होता है तो इतिहास में पहली बार होगा. कांग्रेस पार्टी का नया अध्यक्ष चुनने के लिए ऑनलाइन वोटिंग होगी. इसके लिए भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के करीब 1500 सदस्यों को डिजिटल आईडी कार्ड जारी किया जाएगा. आईडी कार्ड पर बारकोड होगा, जिसमें मतदाता की पूरी जानकारी होगी. यह कदम चुनाव में गलतियों को कम करने के मकसद से उठाया गया है. इंडिया टुडे की खबर के मुताबिक, इस कार्य के लिए सदस्यों से हर राज्य के यूनिट से डिजिटल फोटोग्राफ की मांग की गई है.

तो हो सकता है बड़ा उलटफेर

कांग्रेस का अगला पार्टी अध्यक्ष कौन होगा, चुनाव कब होगा यह सवाल बीते कुछ माह से चर्चा में है. ऐसा माना जा रहा है कि कांग्रेस के अगले अध्यक्ष फिर से राहुल गांधी ही होंगे. लेकिन ऑनलाइन वोटिंग उनके रास्ते में रुकावट डाल सकती है. अगर ऐसा होता है तो इसे कांग्रेस में बड़े उलटफेर की तरह देखा जाएगा. अगर राहुल गांधी दोबारा कांग्रेस अध्यक्ष चुने जाते हैं तो इससे यह संकेत जाएगा कि वह पार्टी में निर्विवादित नेता हैं और सबसे ज्यादा लोकप्रिय भी हैं. अगर मौजूदा हालात को देखें तो पार्टी के कई दिग्गज नेताओं ने हाल के दिनों में शीर्ष नेतृत्व पर सवाल उठाया है.

राहुल गांधी को मिल सकती है टक्कर

अगर डिजिटल तरीके से कांग्रेस के नए अध्यक्ष का चुनाव होता है तो ऐसे कई सवाल हैं जिसका जवाब मुश्किल है. मसलन, सबसे पहला सवाल यह है कि अगर राहुल गांधी की टक्कर पर कोई मैदान में उतरता है तो क्या होगा? दरअसल, ऐसी स्थिति में केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण को आम चुनावों की तरह पूरा सेटअप तैयार करना होगा. इसमें मतदान प्रक्रिया से लेकर जगह और मतदान की तारीख तक तय करनी होगी.

डिजिटल चुनाव प्रक्रिया में जुटे एक नेता ने बताया कि हम पूरी तैयारी कर रहे हैं और किसी भी स्थिति के लिए तैयार हैं. उनके मुताबिक, दो राज्यों को छोड़कर उन्हें देश के अन्य हिस्सों से प्रतिनिधियों की सूची मिल चुकी है. जब निर्वाचक मंडल की तैयारियां पूरी हो जाएंगी तो पार्टी के वर्तमान अध्यक्ष सोनिया गांधी को सूचना दे दी जाएगी.

बता दें कि कि यह चुनाव पार्टी की कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी की जगह नियमित अध्यक्ष चुनने के लिए कराया जाएगा. इसमें नए अध्यक्ष का कार्यकाल दो साल तय किया गया है. ऐसे में अगला पार्टी अध्यक्ष 2022 में चुनाव जाएगा. बता दें कि 2019 लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद राहुल गांधी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था, जिसके बाद सोनिया गांधी को कार्यकारी अध्यक्ष चुना गया था.

Posted By: utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें