1. home Home
  2. national
  3. chhath puja 2021 holiday in bihar uttar pradesh delhi jharkhand and uttarakhand mtj

Chhath Puja 2021 Holiday: बिहार, उत्तर प्रदेश, दिल्ली समेत इन राज्यों में छठ पर छुट्टी का ऐलान

राज्य सरकारों ने 10 नवंबर को छुट्टी देने का ऐलान किया है. पहले छठ पूजा उत्तर भारत में ही सीमित थी, लेकिन अब यह पूरे देश में धूमधाम से मनाया जाता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Chhath Puja 2021: 5 राज्यों ने छठ पर दी छुट्टी
Chhath Puja 2021: 5 राज्यों ने छठ पर दी छुट्टी
Prabhat Khabar

Chhath Puja Holiday List: छठ महापर्व पर कई राज्यों की सरकारों ने सार्वजनिक अवकाश की घोषणा कर दी है. बिहार, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, झारखंड और उत्तराखंड की सरकारों ने अपने यहां छठ के अवसर पर छुट्टी का ऐलान कर दिया है. 8 अक्टूबर से शुरू हुआ छठ महापर्व पर 10 नवंबर को अस्ताचलगामी सूर्य को छठव्रती अर्घ देंगे और 11 नवंबर को उगले सूरज को अर्घ देने के साथ इसका समापन हो जायेगा.

दिवाली के 6 दिन बाद मनाया जाने वाला यह महापर्व चार दिन तक चलता है. छठव्रती निर्जला व्रत रखती हैं. उगते सूर्य को अर्घ के बाद उनका व्रत पूरा होता है. यही वजह है कि राज्य सरकारों ने 10 नवंबर को छुट्टी देने का ऐलान किया है. पहले छठ पूजा उत्तर भारत में ही सीमित थी, लेकिन अब यह पूरे देश में धूमधाम से मनाया जाता है. यही वजह है कि अलग-अलग राज्य सरकारों ने इस अवसर पर छुट्टी की घोषणा की है.

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार के साथ-साथ बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी अपने राज्य में छुट्टी का ऐलान कर दिया है. दिल्ली में 10 नवंबर को छठ महापर्व पर सार्वजनिक अवकाश रहेगा. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसकी घोषणा की है. झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने छठ पूजा पर छुट्टी की घोषणा की है, तो उत्तराखंड सरकार ने भी 10 नवंबर को छुट्टी का ऐलान कर दिया है.

14 तक इन जगहों पर बंद रहेंगे बैंक

  • 10 नवंबर: बुधवार – छठ पूजा की वजह से पटना, रांची में बैंक नहीं खुलेंगे.

  • 11 नवंबर: गुरुवार – छठ पूजा की वजह से पटना में बैंक बंद रहेंगे.

  • 12 नवंबर: शुक्रवार – वंगला त्योहार की वजह से बैंक शिलांग में बैंक बंद रहेंगे.

  • 13 नवंबर: शनिवार को बैंक बंद रहेंगे.

  • 14 नवंबर: रविवार को बैंक बंद रहेंगे.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें