1. home Hindi News
  2. national
  3. by election result 2020 bjp wins 41 seats in 11 states bypolls everyone says it is modi wave upchunav parinaam aml

BY Election Result 2020: 11 राज्यों के 41 सीटों पर भाजपा का जलवा, सबने कहा 'मोदी लहर'

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
BJP Flag
BJP Flag
Prabhat Khabar

BY Election Result 2020 नयी दिल्ली : 11 राज्यों के 58 विधानसभा सीटों और बिहार की एक लोक सभा सीट पर हुए उपचुनाव (By Election 2020) में भाजपा का जलवा बरकरार रहा है. बिहार की लोकसभा सीट जहां एनडीए की सहयोगी पार्टी जनता दल यूनाइटेड ने जीती, वहीं गुजरात में भाजपा ने क्लीन स्विप किया है. भाजपा (BJP) ने 41 सीटों पर जी दर्ज की है. मध्य प्रदेश की 28 सीटों में से भाजपा ने 19 सीटों पर कब्जा जमाया. गुजरात की सभी 8 सीटों पर भाजपा ने जीत दर्ज की है. उत्तर प्रदेश की सात सीटों में से 6 पर भाजपा ने बाजी मारी है, जबकि एक समाजवादी पार्टी के खाते में गयी है.

छत्तीसगढ़, हरियाणा और झारखंड की एक-एक सीट पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की है. झारखंड की एक और सीट झारखंड मुक्ति मोर्चा ने जीती है. मध्य प्रदेश में कांग्रेस 9 सीटें ही जीत पाई है. ओड़िश की दोनों सीटों पर बीजद का कब्जा रहा. मणिपुर में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए भाजपा ने 5 में से 4 सीटों पर जीत दर्ज की है. एक सीट निर्दलीय के खाते में गयी है. तेलंगाना की एक मात्र सीट भी भाजपा ने जीत ली है.

कुल मिलाकर, 40 से अधिक सीटों पर कांग्रेस के विधायक थे जिनमें उसने सिर्फ 12 सीटें ही जीती. उपचुनावों के साथ-साथ बिहार विधानसभा चुनाव के परिणाम भी भाजपा के लिए जश्न का मौका बनकर आये हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, गुजरात और मणिपुर में उपचुनावों में भाजपा की जीत के लिए मतदाताओं का शुक्रिया अदा किया. भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा तथा पार्टी के अन्य नेताओं ने भी मतदाताओं का आभार व्यक्त किया.

हरियाणा की बरोदा विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस के उम्मीदवार इंदुराज नरवाल ने जीत हासिल की. उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एवं भाजपा उम्मीदवार योगेश्वर दत्त को 10,566 मतों के अंतर से पराजित किया. बिहार में वाल्मीकि नगर लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव में जदयू को बढ़त हासिल है. ओडिशा में पिछले सप्ताह हुए उपचुनाव में सत्ताधारी दल बीजद ने मंगलवार को बालासोर विधानसभा सीट भाजपा से छीन ली और तिर्तोल की सीट बचाने में भी कामयाब रहा.

छत्तीसगढ़ की मरवाही विधानसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में सत्ताधारी दल कांग्रेस ने जीत दर्ज कर ली है. कांग्रेस के प्रत्याशी ने भारतीय जनता पार्टी के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी को 38,197 मतों से पराजित किया. तेलंगाना में भाजपा के एम रघुनंदन राव ने दुब्बाक विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में सत्तारूढ़ टीआरएस के उम्मीदवार को 1079 मतों के अंतर से हराया.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें