1. home Hindi News
  2. national
  3. by election date 2020 jyotiraditya scindia aattack on priyanka gandhi bjp congress sonia gandhi rahul gandhi mp by election by poll latest news upchunav kab honge amh

By Election Date 2020 : प्रियंका गांधी भी नहीं लगा पाएंगी कांग्रेस की नैया पार! उपचुनाव का हुआ ऐलान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
By Election Date 2020
By Election Date 2020
Twitter

देश में उपचुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है. मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, गुजरात, ओडिशा, कर्नाटक की 56 सीटों पर 3 नवंबर को विधानसभा के उपचुनाव होंगे जबकि बिहार के साथ 10 नवंबर को चुनाव परिणाम घोषित किया जाएगा. चुनाव आयोग ने अभी असम, केरल, तमिनलनाडु, पश्चिम बंगाल में उपचुनाव नहीं कराने का फैसला किया है. आपको बता दें कि विभिन्न राज्यों में विधानसभा की 64 सीटें खाली हैं. इनमें से 27 सीटें मध्यप्रदेश में रिक्त हैं. इधर उपचुनाव की तारीख की घोषणा के पहले ही बयानबाजी का दौर शुरू हो गया.

कुछ दिन पहले कांग्रेस का दामन छोडकर भाजपा में शमिल हुए नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि यदि कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी मध्य प्रदेश विधानसभा की 28 सीटों के लिए होने वाले आगामी उपचुनाव में अपनी पार्टी के प्रत्याशियों के लिए ग्वालियर-चंबल क्षेत्र में चुनाव प्रचार करतीं हैं, तो भी भाजपा को उपचुनाव जीतने में कोई कठिनाई नहीं होगी.

सिंधिया ने एक सवाल के जवाब में अशोकनगर जिले के राजपुर में संवाददाताओं से पिछले दिनों कहा कि ये मेरा मध्य प्रदेश एवं मेरा ग्वालियर-चंबल संभाग सबका स्वागत करता है. (इस उपचुनाव में प्रियंका के चुनाव प्रचार करने से भी भाजपा को) कोई कठिनाई नहीं होगी… उनसे मध्य प्रदेश विधानसभा के आगामी उपचुनाव में, विशेष रूप से ग्वालियर-चंबल क्षेत्र में प्रियंका गांधी द्वारा चुनाव प्रचार करने की संभावनाओं पर सवाल पूछा गया था.

आपको बता दें कि ग्वालियर-चंबल क्षेत्र सिंधिया का गढ़ कहलाता है और प्रदेश की 28 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव में से 16 सीटें इसी इलाके में आती हैं. राज्यसभा सदस्य सिंधिया ने दावा किया कि इन सभी 28 सीटों पर होने वाले उपचुनाव में भाजपा का परचम लहरायेगा और आगे आने वाले वर्षों में हम प्रदेश को विकास के रास्ते पर ले जाएंगे. उन्होंने आरोप लगाया कि कमलनाथ के नेतृत्व वाली 15 महीने की पूर्ववर्ती कांग्रेस नीत सरकार ने भ्रष्टाचार कर प्रदेश को तबाह कर दिया था. पूर्व केन्द्रीय मंत्री सिंधिया ने कहा कि अब मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान फिर से प्रदेश को विकास के मार्ग पर ले जाएंगे.

झारखंड समेत अन्य राज्यों में उपचुनाव : गौर हो कि विभिन्न राज्यों में विधानसभा की 64 सीटें खाली हैं. इनमें से 27 सीटें मध्यप्रदेश में रिक्त हैं. झारखंड, असम, केरल, नगालैंड, तमिलनाडु और ओडिशा में दो-दो सीटें रिक्त हैं. मणिपुर में पांच और गुजरात और उत्तरप्रदेश में आठ-आठ सीटें रिक्त हैं. छत्तीसगढ़, हरियाणा, कर्नाटक और पश्चिम बंगाल में विधानसभा की एक-एक सीट रिक्त हैं. बिहार में वाल्मीकिनगर लोकसभा सीट का उपचुनाव भी लंबित था.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें