1. home Hindi News
  2. national
  3. budget 2021 tax exemption on loans for cheap houses increased by one year real estate will benefit finance minister nirmala sitharaman aml

Budget 2021, Home Loan: कर्ज पर घर खरीदा है तो इंटरेस्ट पर टैक्स छूट एक साल और मिलेगा, डिटेल में पढ़ें

केंद्र सरकार ने सस्ते मकानों (Affordable House) की खरीद के लिए होम लोन (Home Loan) के ब्याज भुगतान पर 1.5 लाख रुपये की अतिरिक्त कर कटौती को एक साल तक के लिए बढ़ाकर 31 मार्च, 2022 तक करने की घोषणा कर दी है. बजट 2021 में सरकार के इस कदम से सुस्त पड़े रियल एस्टेट क्षेत्र में मांग बढ़ाने में मदद मिल सकती है. सरकार ने 2019 के बजट में दो लाख रुपये से ऊपर डेढ़ लाख रुपये की अतिरिक्त कटौती की घोषणा की थी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सस्ते मकानों के लिए कर्ज पर टैक्स में छूट एक साल के बढ़ा.
सस्ते मकानों के लिए कर्ज पर टैक्स में छूट एक साल के बढ़ा.
प्रतीकात्मक फोटो.

नयी दिल्ली : केंद्र सरकार ने सस्ते मकानों (Affordable House) की खरीद के लिए होम लोन (Home Loan) के ब्याज भुगतान पर 1.5 लाख रुपये की अतिरिक्त कर कटौती को एक साल तक के लिए बढ़ाकर 31 मार्च, 2022 तक करने की घोषणा कर दी है. बजट 2021 में सरकार के इस कदम से सुस्त पड़े रियल एस्टेट क्षेत्र में मांग बढ़ाने में मदद मिल सकती है. सरकार ने 2019 के बजट में दो लाख रुपये से ऊपर डेढ़ लाख रुपये की अतिरिक्त कटौती की घोषणा की थी.

पहली बार और 45 लाख रुपये तक का मकान खरीदने वालों के लिए यह लाभ दिया गया. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को 2021-22 के बजट भाषण में कहा कि सरकार ‘सभी के लिए आवास' और किफायती मकानों को प्राथमिकता के क्षेत्रों में रखती है. कोरोनावायरस संक्रमण काल में रियल एस्टेट को हुए नुकसान की इससे कुछ हद तक भरपाई की उम्मीद है.

सीतारमण ने कहा, ‘जुलाई 2019 के बजट में मैंने किफायती मकान खरीदने के लिए होम लोन के ब्याज पर डेढ़ लाख रुपये की अतिरिक्त कटौती की छूट दी थी. मैं इस छूट को एक और साल के लिए 31 मार्च, 2022 तक बढ़ाने का प्रस्ताव रखती हूं. वित्त मंत्री ने कहा कि किफायती मकान की खरीद के लिए 31 मार्च, 2022 तक लिये गये ऋणों पर डेढ़ लाख रुपये की यह अतिरिक्त कटौती उपलब्ध होगी.

सीतारमण ने कहा कि प्रवासी कामगारों के लिए किफायती किराया आवासन की आपूर्ति को बढ़ावा देने के लिए प्रस्ताव है कि अधिसूचित किफायती किराया आवासन परियोजनाओं के लिए कर की नयी छूट की अनुमति दी जाए. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार का लक्ष्य है 2022 तक सबके पास अपना घर हो.

Posted By: Amlesh Nandan.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें