1. home Hindi News
  2. national
  3. british pm boris johnson india visit to meet pm modi today uk pm on jcb tweet amh

'शानदार स्वागत के लिए धन्यवाद', ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कही ये बात

पीएम मोदी से मिलने के पहले ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपने ट्विटर वॉल पर कुछ बातें लिखीं. आपको बता दें कि जॉनसन की यात्रा भारत-ब्रिटेन मुक्त व्यापार समझौते पर अगले दौर की बातचीत की राह तैयार करेगी. यह बातचीत अगले सप्ताह होने वाली है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बोरिस जॉनसन के साथ पीएम मोदी
बोरिस जॉनसन के साथ पीएम मोदी
pti

ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से दिल्ली में मुलाकात करने वाले हैं. इस मुलाकात से पहले ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने ट्वीट कर कहा कि जलवायु परिवर्तन, ऊर्जा, सुरक्षा से लेकर रक्षा तक, हमारे लोकतंत्रों की साझेदारी महत्वपूर्ण है. आपको बता दें कि बोरिस जॉनसन अपनी दो दिवसीय भारत यात्रा पर गुरुवार को अहमदाबाद पहुंचे. शुक्रवार को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री को गार्ड ऑफ ऑनर से नवाजा गया. आज वे राष्ट्रपति भवन पहुंचे जहां उनका स्वागत पीएम मोदी ने किया.

जॉनसन ने कहा- शानदार स्वागत के लिए धन्यवाद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति भवन में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की अगवानी की. यूके के पीएम बोरिस जॉनसन ने कहा कि शानदार स्वागत के लिए धन्यवाद... मुझे नहीं लगता कि चीजें हमारे (भारत-यूके) के बीच उतनी मजबूत या अच्छी रही हैं जितनी अब हैं.

boris johnson tweet
boris johnson tweet
twitter

नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर जॉनसन भारत आये

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर जॉनसन भारत आये हैं. ब्रिटिश प्रधानमंत्री की यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच ‘रोडमैप 2030’ सहित द्विपक्षीय, बहुपक्षीय एवं अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा होगी. जॉनसन का शुक्रवार को दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में पारंपरिक स्वागत किया जायेगा. उनका राजघाट जाने का कार्यक्रम है. इसी दिन नरेंद्र मोदी और जॉनसन हैदराबाद हाउस में बैठक करेंगे. जॉनसन ने कहा कि भारत और ब्रिटेन, दोनों दुनिया भर में निरंकुशता के बारे में चिंता साझा करते हैं, हम दोनों लोकतंत्र हैं और हम एक साथ रहना चाहते.

साबरमती आश्रम में चलाया चरखा

गुरुवार को जॉनसन अहमदाबाद में साबरमती आश्रम गये. वह आश्रम में पहुंचे पहले ब्रिटिश प्रधानमंत्री हैं. जॉनसन पहले ‘हृदय कुंज' गये, जहां महात्मा गांधी रहते थे. इसके बाद वह ‘मीरा कुटीर’ गये, जहां गांधी की इंग्लैंड में जन्मीं अनुयायी मीराबेन या मैडलिन स्लेज रहती थीं. ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने प्रतीकात्मक रूप से चरखा भी चलाया. आश्रम के न्यास ने उन्हें दो किताबें भेंट की, जिनमें एक अप्रकाशित गाइड है, जो लंदन में रहने के इच्छुक लोगों के लिए स्वयं महात्मा गांधी ने लिखी थी.

जॉनसन ने गुजरात जैव प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के नवनिर्मित कैंपस का दौरा किया और प्रसिद्ध अक्षरधाम मंदिर भी गये. इससे पहले अहमदाबाद हवाई अड्डे पर गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने उनकी अगवानी की. हवाई अड्डे से होटल तक चार किलोमीटर के रास्ते पर उनका भव्य स्वागत किया गया.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें