1. home Hindi News
  2. national
  3. ayodhya world famous ramlila is going to be broadcast live sur

Navratri 2020: खास होगी अयोध्या की रामलीला! अंगद बनेंगे मनोज तिवारी तो भरत होंगे रविकिशन, आप यहां देख सकेंगे लाइव प्रसारण

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
रामलीला 2020
रामलीला 2020
Photo: Twitter

अयोध्या: नवरात्रि त्योहार और दशहरा की एक खासियत रामलीला भी होती है. वर्षों पुरानी ये परंपरा देश के अलग-अलग हिस्से में खास अंदाज में निभाई जाती है. इनमें भी सबसे खास होती है अयोध्या की रामलीला. अब तो रामलीला मैदानों से आगे डिजिटल हो गई है. इसकी वजह कोरोना संकट है.

इस बार अयोध्या की रामलीला का दूरदर्शन, डीडी भारती और यूट्यूब सहित कई अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर किया जाएगा.

सरयू नदी के तट पर होगी रामलीला

सरयू नदी के तट पर राम मंदिर निर्माण भूमि स्थल से कुछ ही मीटर की दूरी पर रामलीला का आयोजन हो रहा है. 17 अक्टूबर से 25 अक्टूबर के बीच रोज शाम 7 बजे से रात 10 बजे तक रामलीला का प्रसारण होगा. पहले दिन यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रामलीला देखने जाएंगे. इस बार आम दर्शकों को रामलीला स्थल पर आने की इजाजत नहीं दी गई है.

हिंदी-भोजपुरी के कलाकार शामिल

अयोध्या में होने जा रही इस साल की रामलीला में हिंदी और भोजपुरी इंडस्ट्री के बहुत सारे कलाकार भाग ले रहे हैं. राम की भूमिका सोनू डागर निभा रहे हैं. सीता की भूमिका में कविता जोशी नजर आएंगी. रावण का किरदार शहबाज खान निभा रहे हैं. अहिरावण के किरदार में मशहूर बॉलीवुड अभिनेता रजा मुराद नजर आएंगे.

दिल्ली और मुंबई से 85 कलाकारों का बड़ा दल अयोध्या पहुंच चुका है. भोजपुरी फिल्मों के स्टार मनोज तिवारी अंगद की भूमिका निभाएंगे वहीं रवि किशन भरत की भूमिका निभा रहे हैं.

यहां से आएगें राम-सीता के राजसी वस्त्र

अयोध्या राम लीला कमेटी के अध्यक्ष सुभाष मलिक ने बताया कि राम के किरदार के लिए नेपाल के जनकपुर से पोशाक मंगाया गया है. वहीं सीता के किरदार के लिए अयोध्या से वस्त्र बनवाए गए हैं. गहने भी अयोध्या में तैयार कराए गए हैं. श्रीराम का धनुष कुरुक्षेत्र से मंगाया गया है. रावण के किरदार के लिए पोशाक श्रीलंका से मंगाए गए हैं.

14 भाषाओं में डब होगी अयोध्या की रामलीला

इस बार की रामलीला को हिन्दी, इंग्लिश, भोजपुरी, तमिल, तेलुगू, कन्नड़, मराठी, पंजाबी, उर्दू, राजस्थानी, हरियाणवी, बांग्ला, मैथिली, ओड़िया जैसी 14 भाषाओं में डब किया जाएगा. इनको संपादित करके धारावाहिक के तौर पर 9 भाग में यूट्यूब में प्रसारित किया जाएगा.

Posted By- Suraj Thakur

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें