25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Arunachal Pradesh Assembly Elections: शिक्षा मंत्री तबा तेदिर की हार, बीजेपी की 4 महिला उम्मीदवारों की दर्ज की जीत

Arunachal Pradesh Assembly Elections: भाजपा ने अरुणाचल प्रदेश में लगातार तीसरी बार सत्ता में वापसी करते हुए रविवार को 60 सदस्यीय विधानसभा में 46 सीट जीतकर बहुमत हासिल कर लिया.

Arunachal Pradesh Assembly Elections: अरुणाचल प्रदेश के शिक्षा मंत्री एवं याचुली के विधायक तबा तेदिर की हार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लिए एक झटका माना जा रहा है. वह राकांपा उम्मीदवार टोको तातुंग से 228 मतों के मामूली अंतर से हार गए. तेदिर ने 2019 के विधानसभा चुनावों से राजनीति में कदम रखा था, जब वह निर्वाचन क्षेत्र से निर्विरोध चुने गए थे.

अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में बीजेपी की सभी 4 महिला उम्मीदवारों की जीत

अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की ओर से मैदान में उतारी गई सभी चार महिला उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है. विधानसभा चुनाव में कुल आठ महिला उम्मीदवार मैदान में थीं. इनमें से चार भाजपा की ओर से, तीन कांग्रेस की ओर से और एक निर्दलीय उम्मीदवार थी.

पूर्व मुख्यमंत्री कलिखो पुल की पत्नी की निर्विरोध जीत

पूर्व मुख्यमंत्री कलिखो पुल की पत्नी दासंगलू पुल ने अंजॉ जिले की हयूलियांग सीट पर निर्विरोध जीत दर्ज की. उन्होंने इस निर्वाचन क्षेत्र से लगातार तीसरी बार जीत हासिल की. पुल ने पहली बार 2016 में इस निर्वाचन क्षेत्र से उपचुनाव जीता था, जब उस वर्ष नौ अगस्त को उनके पति की मृत्यु हो गई थी. उन्होंने 2019 में भी यह सीट जीती थी. पूर्व विधायक जाम्बे की पत्नी ताशी त्से रिंग लामू ने लुमला सीट 1,531 मतों के अंतर से जीती. इससे पहले, उन्होंने दो नवंबर, 2022 को दिल का दौरा पड़ने से अपने पति की मृत्यु के बाद पिछले साल फरवरी में निर्वाचन क्षेत्र के लिए उपचुनाव जीता था.

चकत अबोह ने 804 वोटों से जीत दर्ज की

खोंसा पश्चिम सीट पर भाजपा की एक और उम्मीदवार चकत अबोह ने 804 वोटों से जीत दर्ज की. अबोह ने पहली बार 2019 में उपचुनाव में यह सीट जीती थी. उनके पति एनपीपी के तिरोंग अबोह की एनएससीएन उग्रवादियों ने उसी साल 21 मई को नतीजों की घोषणा से एक दिन पहले हत्या कर दी थी. न्याबी जिनी दिरची ने इस बार बसर विधानसभा क्षेत्र में मौजूदा विधायक गोकर बसर को 1,791 मतों के अंतर से हराया है.

Also Read: Assembly Election Results: अरुणाचल में BJP की प्रचंड जीत, 46 सीट जीतकर तीसरी बार सत्ता में वापसी की

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें