1. home Home
  2. national
  3. arts and commerce students can also take admission in iits rjh

आर्ट्‌स और कॉमर्स के स्टूडेंट भी ले सकते हैं आईआईटी में दाखिला, ये है प्रक्रिया...

आर्ट्‌स और कॉमर्स के स्टूडेंट के लिए आईआईटी के पास कई तरह के पाठ्यक्रम हैं, जिनमें दाखिला लेकर आपका आईआईटी में पढ़ने का सपना सच हो सकता है. आईआईटी को लेकर लोगों के मन में यह धारणा है कि यह यह केवल इंजीनियरिंग की पढ़ाई कराने वाला संस्थान है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
IIT
IIT
Twitter

क्या आप आर्ट्‌स और कॉमर्स के स्टूडेंट हैं और आईआईटी में पढ़ने का सपना देखते हैं? तो निराश ना हो, आईआईटी में पढ़ने का आपका सपना पूरा हो सकता है. ऐसे ही स्टूडेंट्‌स का सपना सच करने के लिए IIT के कई नये और रोचक पाठ्यक्रमों की शुरुआत की है. इन पाठ्‌यक्रमों में एडमिशन के लिए स्टूडेंट्‌स को जेईई एडवांस की परीक्षा नहीं देनी होगी.

आर्ट्‌स और कॉमर्स के स्टूडेंट के लिए आईआईटी के पास कई तरह के पाठ्यक्रम हैं, जिनमें दाखिला लेकर आपका आईआईटी में पढ़ने का सपना सच हो सकता है. आईआईटी को लेकर लोगों के मन में यह धारणा है कि यह यह केवल इंजीनियरिंग की पढ़ाई कराने वाला संस्थान है. तो आइए जानते हैं कुछ खास पाठ्‌यक्रमों के बारे में:-

एमए स्पेशलाइजेशन

एमए का यह कोर्स दो साल का जिसमें स्टूडेंट अपनी पसंद के अनुसार विषय का चुनाव कर सकते हैं जो लैंग्वेंज, सोशल वर्क, राजनीति शास्त्र, समाजशास्त्र, भूगोल और दर्शनशास्त्र से संबंधित हो सकता है. इस कोर्स में दाखिले के लिए स्टूडेंट्‌स को मान्यता प्राप्त संस्थान से बीए पास होना चाहिए और यह कोर्स तीन आईआईटी उपलब्ध करा रहा है आईआईटी गांधीनगर, आईआईटी मद्रास और आईआईटी गुवाहाटी.

मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनस्ट्रेशन

आईआईटी बंबई, आईआईटी दिल्ली, आईआईटी मद्रास, आईआईटी रुड़की, आईआईटी कानपुर, आईआईटी धनबाद, आईआईटी खड़गपुर और आईआईटी जोधपुर में यह कोर्स उपलब्ध है. हालांकि इस बात की जानकारी देश में कम लोगों को है, लेकिन आईआईटी के संस्थानों में इस विषय की बेहतरीन पढ़ाई होती है. कैट परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर यहां दाखिला मिलता है.

बैचलर ऑफ डिजाइन

बैचलर ऑफ डिजाइन का कोर्स चार साल का अंडरग्रेजुएट कोर्स है. जो भी छात्र डिजाइन के क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं वे इस कोर्स में दाखिला ले सकते हैं. अंडर ग्रेजुएट कॉमन इंट्रेस एग्जामिनेशन ऑफ डिजाइन की परीक्षा पास करके इस कोर्स में दाखिला ले सकते हैं. आईआईटी बंबई, आईआईटी हैदराबाद और आईआईटी गुवाहाटी में इस विषय की पढ़ाई होती है.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें