1. home Hindi News
  2. national
  3. anna hazare movement 2011 bjp and rss pro prashant bhushan claim arvind kejriwal upa congress government aana andolan kya hai avh

अन्ना आंदोलन के पीछे था BJP-RSS का दिमाग? वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण ने किया बड़ा दावा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
वरिष्ठ वकील  प्रशांत भूषण
वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण
File

नयी दिल्ली : वरिष्ठ वकील और अन्ना आंदोलन के प्रमुख नेताओं में से एक रहे प्रशांत भूषण ने उस आंदोलन को लेकर बड़ा खुलासा किया है. प्रशांत भूषण ने कहा कि अन्ना आंदोलन में बनी कमेटी इंडिया अंगेस्ट करप्शन ने आरएसएस और बीजेपी का समर्थन किया. यह कमेटी यूपीए सरकार को गिराने के लिए बनी थी. प्रशांत भूषण के खुलासे के बाद कांंग्रेस हमलावर हो गई है.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार प्रशांत भूषण ने दावा करते हुए कहा कि अन्ना आंदोलन कांग्रेस की सरकार को गिराने कज लिए हुआ था. आंदोलन में बनी कमेटी इंडिया अंगेस्ट करप्शन ने बाद में बीजेपी और आरएसएस का समर्थन किया. बता दें कि प्रशांत भूषण इस कमेटी के प्रमुख लोगों में से एक रहे हैं.

कांग्रेस ने बोला हमला- प्रशांत भूषण द्वारा खुलासा किए जाने के बाद कांग्रेस ने बीजेपी पर हमला बोल दिया है. कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने ट्वीट कल लिखा, 'सत्य जो कहते थे अब सामने आ ही गया. प्रशांत भूषण जी ने साहस दिखाया, सच बताया. आईएसी द्वारा कांग्रेस-यूपीए सरकार के ख़िलाफ़ अन्ना हज़ारे जी के नेतृत्व में खड़ा किया आंदोलन भाजपा-संघ का षड्यंत्र था ताकी सरकार गिरायी जाए और मोदी आ सकें.'

कौन हैं प्रशांत भूषण- प्रशांत भूषण सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील हैं. वे भारत के पूर्व कानून मंत्री शांति भूषण के पुत्र हैं. प्रशांत भूषण ने अपनी कानून की डिग्री इलाहाबाद से प्राप्‍त की है. वे अन्ना हजारे के भ्रष्टाचार के खिलाफ आंदोलन में भी सक्रिय रूप से हिस्सेदार बने थे. इंडिया अगेन्‍स्‍ट करप्‍शन के प्रमुख सदस्‍य होने के साथ उन्‍होंने आम आदमी पार्टी के गठन में भी काफी सहयोग दिया था.

आंदोलन में ये लोग थे शामिल- बता दें कि 2011में यूपीए सरकार के खिलाफ हुए इस आंदोलन में अन्ना हजारे, अरविंद केजरीवाल, मनीष सिसोदिया, जनरल वीके सिंह, किरण बेदी, कुमार विश्वास, प्रशांत भूषण, शांति भूषण प्रमुख रूफ से शामिल थे.

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें