1. home Hindi News
  2. national
  3. andhra pradesh vijayawada covid centre fire live update seven people have lost their lives and 30 have been rescued

Vijayawada covid center: विजयवाड़ा के कोविड-19 सेंटर में भीषण आग, अब तक 10 लोगों की मौत

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
विजयवाड़ा के कोविड-19 सेंटर में लगी  भयानक आग
विजयवाड़ा के कोविड-19 सेंटर में लगी भयानक आग
Twitter

Vijayawada, Vijayawada covid centre fire, Andhra Pradesh: आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा स्थित कोविड सेंटर में रविवार सुबह भीषण आग लग गई जिसे कड़ी मशक्कत के बाद बुझा लिया गया. खबर लिखे जाने तक इस हादसे में 10 लोगों की मौत की खबर है. हर के स्वर्णा पैलेस होटल का उपयोग केविड--19 सेंटर के रूप में किया जा रहा था. विजयवाड़ा के स्वर्णा पैलेस होटल में कोरोना से संक्रमित मरीजों को रखा गया था. सवेरे पांच बज कर नौ मिनट पर पुलिस को आग लगने की ख़बर मिली. पांच मिनट में पुलिस घटनास्थल तक पहुंची, साथ ही पुलिसबल और बचाव के लिए टीमें भी वहां पहुंचीं.पांच बज कर 45 मिनट तक आग पर काबू पा लिया गया.

आंध्र प्रदेश की गृह मंत्री मेकाथोटी सुचरिता ने बताया कि जिस होटेल वाले कोविड सेंटर में आग लगी रमेश अस्पताल ने लीज पर लिया था. हादसे के वक्त उस सेंटर में 401 मरीज और 10 मेडिकल स्टाफ मौजूद थे. एएनआई के मुताबिक, इस हादसे में 7 लोगों की मौत हुई जबकि 30 लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया. मृतकों की संख्या बढ़ सकती है. टीवी रिपोर्ट के मुताबिक, बताया जा रहा है कि शार्ट सर्किट की वजह से आग लगी है. दमकल विभाग आग बुझाने में लगी है, बचाव कार्य जारी है.

पीएम मोदी ने की सीएम से बात

सूबे के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने अधिकारियों को दुर्घटना की जांच करने का आदेश दिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने हादसे पर दुख जताया है. पीएम मोदी ने ट्वीट किया- विजयवाड़ा की घटना से व्यथित हूं. मृतकों के प्रति मेरी संवेदना है. घायलों के जल्द स्वास्थ होने की कामना करता हूं. सीएम रेड्डी जी से हालात को लेकर चर्चा हुई है. हर संभव मदद का आश्वासन दिया है.

मृतकों के परिजन 50 लाख रुपये का मुआवजा

विजयवाड़ा कोविड सेंटर आग हादसे में मारे गये लोगों को परिवार को आंध्र प्रदेश सरकार ने 50 लाख रुपये मुआवजा देने का ऐलान किया है.

बताया गया कि आग सुबह 5 बजे लगी थी. अचानक आग लगने की वजह से डर कर कई लोग ऊपर से कूद गए, वे भी बुरी तरह घायल हुए हैं. कोविड सेंटर के बाहर के कुछ वीडियोज भी आए हैं, जिसमे लोग होटल के पीछे खिड़कियों में लटके हुए हैं और खुद को आग और धुंए से बचाने की कोशिश कर रहे हैं.

एएनआई के मुताबिक, कृष्णा डीसी मोहम्मद इम्तियाज ने बताया कि इस अस्पताल में में 22 मरीजों का इलाज चल रहा था. हमने इस इमारत से सभी लोगों को निकाल लिया है. शुरुआती जांच में आग का कारण शार्ट सर्किट है, लेकिन अंतिम जांच के बाद ही कुछ कहा जा सकेगा.

अहमदाबाद में हुई थी आठ की मौत

बता दें कि इससे पहले 6 अगस्त को गुजरात के अहमदाबाद के एक निजी अस्पताल में आग लगने से कोविड-19 के आठ मरीजों की मौत हो गई थी. हादसा कोविड-19 के मरीजों के उपचार के लिए चिह्नित नवरंगपुर इलाके के श्रेय अस्पताल में हुआ था. तड़के करीब साढ़े तीन बजे आईसीयू वार्ड में लगी आग के कारण पांच पुरुष और तीन महिलाओं की मौत हो गई. यहां करीब 40 अन्य मरीजों को बचा लिया गया था और उन्हें शहर के एक अन्य अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें