23.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

तीन तलाक को रोकने के लिए कानून लाने को तैयार : केंद्र

बेंगलुरु : केंद्र ने रविवारको कहा कि अगर जरूरत पड़ी, तो वह तीन तलाक को रोकने के लिए कानून लायेगा. ‘‘लेकिन, ऐसा मुस्लिम समुदाय द्वारा आंतरिक विचार विमर्श के बाद सकारात्मक निष्कर्ष तक पहुंचने पर ही किया जायेगा.” केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू ने यहां डाक्टर एमएस रमैया की मूर्ति के अनावरण के […]

बेंगलुरु : केंद्र ने रविवारको कहा कि अगर जरूरत पड़ी, तो वह तीन तलाक को रोकने के लिए कानून लायेगा. ‘‘लेकिन, ऐसा मुस्लिम समुदाय द्वारा आंतरिक विचार विमर्श के बाद सकारात्मक निष्कर्ष तक पहुंचने पर ही किया जायेगा.” केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू ने यहां डाक्टर एमएस रमैया की मूर्ति के अनावरण के बाद कहा, ‘‘सरकार ने अपना रुख बहुत साफ किया है कि हम इसे (तीन तलाक) खत्म करना चाहते हैं.”

नायडू ने कहा, ‘‘अगर जरूरत पड़ी, तो (केंद्र) सरकार कानून लेकर आयेगी, लेकिन यह समुदाय द्वारा आंतरिक विचार विमर्श के बाद सकारात्मक निष्कर्ष तक पहुंचने के बाद किया जायेगा.” नायडू ने कहा कि कई सामाजिक बुराइयों को खत्म करनेवाले हिंदुओं की तरह मुस्लिमों को आगे आकर महिलाओं के हितों के खिलाफ तीन तलाक खत्म करने की दिशा में कदम बढ़ाने चाहिए.

उन्होंने कहा, ‘‘दहेज, सती, बाल विवाह, इन सबके लिए, समाज आगे आया और (इन सामाजिक बुराइयों को खत्म करने के लिए) अंतत: फैसले किये गये.” मंत्री ने कहा कि मुस्लिम महिलाओं ने भी कानूनी रास्ता अपनाया है और उच्चतम न्यायालय में मामले की सुनवाई चल रही है. नायडू ने कहा कि मुद्दा लैंगिक भेदभाव और लैंगिक न्याय का है और इसलिए समुदाय को इसका उचित जवाब देना चाहिए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें