36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जितेंद्र सिंह ने POK में तिरंगा फहराने का संकल्प जताया, बलूच नेताओं ने मोदी के बयान का किया स्वागत

नयी दिल्ली : जम्मू कश्मीर के सांबा से आज तिरंगा यात्रा का आगाज हुआ. पीएमओ में राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने इस मौके पर कहा कि इसकी वास्तविक सफलता तब होगी जब हम पीओके में तिरंगा फहराने में सफल होंगे. राज्य के तीन संसदीय क्षेत्रों में तिरंगा यात्रा 22 अगस्त तक जारी रहेगी. पीएमओ में राज्य […]

नयी दिल्ली : जम्मू कश्मीर के सांबा से आज तिरंगा यात्रा का आगाज हुआ. पीएमओ में राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने इस मौके पर कहा कि इसकी वास्तविक सफलता तब होगी जब हम पीओके में तिरंगा फहराने में सफल होंगे. राज्य के तीन संसदीय क्षेत्रों में तिरंगा यात्रा 22 अगस्त तक जारी रहेगी. पीएमओ में राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा, हमें पीओके के लोगों के साथ उनकी आवाज बनकर खड़े होने की जरूरत है. इनइलाकोंमें मानवाधिकार का उल्लंघन हो रहा है इसे हमें अंतरराष्ट्रीय मंच पर लाने की जरूरत है.

पाक को सीधासंदेशजम्मू कश्मीर भारत का अभिन्न अंग
जम्मू कश्मीर के मुद्दे पर कल हुई सर्वदलीय बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी स्पष्ट शब्दों में कहा था कि जम्मू कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है उस पर कोई बात नहीं होगी. जब भी बात होगी तो पाक अधिकृत कश्मीर पर होगी.गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने भी सदन में इसी बात पर जोर दिया था. बलूचिस्तान में पाकिस्तान के द्वारा किये जा रहे अत्याचार का भी मुद्दा प्रधानमंत्री ने सर्वदलीय बैठक में उठाया था.
बलूच के लोगों ने प्रधानमंत्री के बयान को सराहा
बलूचिस्तान के नेताओं ने प्रधानमंत्री के इस बयान का स्वागत किया है. बलूच एक्टिविस्ट हमाल हैदर बलूच ने कहा, यह पहली बार है जब भारत के प्रधानमंत्री ने खुलकर बलूचिस्तान की आजादी का समर्थन किया है. हमें उम्मीद है कि इंदिरा गांधी ने जिस तरह की भूमिका 1970-71 में निभायी थी मोदी भी उसी तरह की भूमिका निभायेंगे. बलूच के लोग भारत के साथ आने मेंरुचिदिखाते हैं क्योंकि भारत एक धर्मनिरपेक्ष देश है.

हमें भी चाहिए लोकतांत्रिक देश
हमाल हैदर बलूच ने कहा हम भी लोकतंत्र में विश्वास रखते हैं. यह बहुत सही समय है जब दुनिया के सभी देशों को मिलकर हमारा समर्थन करना चाहिए. पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय कानून को कभी महत्व नहीं देता. यहां बलूच लोगों के साथ अत्याचार होता है. यहां पाकिस्तान ने इस्लामिक ग्रुप को बढ़ावा दिया है उसके कई ग्रुप काम कर रहे हैं. नायला कादिरी बलूच ने भी भारत को इस मुद्दे को उठाने के लिए धन्यवाद देते हुए कहा कि हमें उम्मीद है कि आप इस मुद्दे को यूएन में भी उठायेंगे.

आतंकी बुरहान वानी के मारे जाने के बाद हालात हुए थे खराब
जम्मू कश्मीर में आतंकी बुरहान वानी के मारे जाने के बाद हालात खराब हो गये. पाकिस्तान ने भी आम कश्मीरियों को भड़काने की पूरी कोशिश की. कई इलाकों में हालात नियंत्रण में रखने के लिए कर्फ्यू लगाया गया. पाकिस्तान ने इस मुद्दे को लेकर अंतरराष्ट्रीय मंच पर अपनी आवाज बुलंद की औऱ कहा कि जम्मू कश्मीर में अत्याचार हो रहा है. पाकिस्तान ने कई मुस्लिम देशों से भी इसकी शिकायत की.
गृहमंत्री ने भी चेताया था पाक को
भारत में भी इस मुद्दे को लेकर चर्चा हुई. जम्मू कश्मीर में कई नये संस्थान खोलने और वहां के लोगों को भारत के दूसरे इलाकों से कनेक्ट करने के लिए योजनाएं बनायी गयी. पाकिस्तान की तरफ से बार-बार की जा रही शिकायतों पर जब सवाल किया गया तो गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने सदन से पाकिस्तान को कड़ा संदेश देते हुए कह दिया कि जम्मू कश्मीर तो हमारा है आपने जो इलाका अधिकृत कर रखा है बात होगी तो उस पर होगी. राजनाथ सिंह ने उस वक्त सदन में यह भी संदेश दिया कि वो जो भी बात रखते हैं प्रधानमंत्री सेसलाह-मशविराके बाद ही रखते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें