32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

एयरफोर्स में आज शामिल हुई तीन महिला पायलट, पर्रिकर मौजूद

हैदराबाद : हैदराबाद के हकीमपेट में स्थित वायुसेना अकादमी में आज रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर की मौजूदगी में पासिंग आउट परेड के बाद तीन महिला पायलटों को फाइटर प्लेन पायलट के तौर पर सेना में शामिल किया गया. ये तीन महिला पायलट अवनी चतुर्वेदी, मोहना सिंह और भावना कंठ हैं. तीनों महिला पायलटों ने छह […]

हैदराबाद : हैदराबाद के हकीमपेट में स्थित वायुसेना अकादमी में आज रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर की मौजूदगी में पासिंग आउट परेड के बाद तीन महिला पायलटों को फाइटर प्लेन पायलट के तौर पर सेना में शामिल किया गया. ये तीन महिला पायलट अवनी चतुर्वेदी, मोहना सिंह और भावना कंठ हैं. तीनों महिला पायलटों ने छह माह की ट्रेनिंग पूरी कर ली है. अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर तीनों को फाइटर पायलट की ट्रेनिंग देने का एलान किया गया था. इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट ये तीनों युवा महिलाएं अपनी शुरुआती ट्रेनिंग पूरी कर चुकी हैं. अब इनकी एक साल की एडवांस ट्रेनिंग कर्नाटक के बीदर में होगी. इसके बाद ये फायटर प्लेन उड़ाने में दक्ष हो जायेंगी.

करीब साल भर बाद ये पहली महिला पायलट्स होंगी जो फाइटर जेट्स उड़ाएगीं. आज के कार्यक्रम में वायुसेना प्रमुख एयरचीफ मार्शल अरुप राहा भी मौजूद हैं. फिलहाल वायुसेना में 1500 से ज्यादा महिलाएं हैं इनमें से सिर्फ करीब सौ ही परिवहन विमान और हेलीकॉप्टर उड़ाती हैं.

सरकार ने एयरफोर्स में महिला पायलट शामिल करने को दी थी मंजूरी

पिछले साल अक्टूबर माह में भारत सरकार ने भारतीय वायुसेना में महिला लड़ाकू पायलटों को भी शामिल करने की मंजूरी प्रदान की थी. देखा जाए तो वर्ष 1991 से ही यहां की वायुसेना में महिलाएं हेलीकाप्टर तथा ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट उड़ाती आ रही हैं. लेकिन लड़ाकू विमानों से इनको दूर ही रखा जाता था. उक्त तीनों महिला लड़ाकू पायलटों की पहले चरण की ट्रेनिंग आज 18 जून को खत्म हो गयी. उन्हें इसी दिन वायुसेना अकादमी में समारोहपूर्वक दूसरे चरण में भेजा गया जहां वे ट्रेनर हांक और लड़ाकू विमानों पर एक साल तक कड़ी ट्रेनिंग प्राप्त करेंगी. इस अवसर पर उन्हें वायुसेना में शामिल (कमीशन) कर लिया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें