1. home Hindi News
  2. national
  3. 804 people died during last 24 hours due to corona infection in india vwt

बड़ी राहत : भारत में 24 घंटों के दौरान कोरोना के नए मामले 60 हजार से घटकर 50,407 दर्ज, 804 लोगों की मौत

मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, देश में कोरोना वायरस संक्रमण के सक्रिय मामलों की संख्या घटकर 6,10,443 तक पहुंच गई है, जबकि इससे मरने वालों की कुल संख्या 5,07,981 हो गई है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कोरोना जांच कराता युवक
कोरोना जांच कराता युवक
फोटो : ट्विटर

नई दिल्ली : कोरोना की तीसरी लहर में भारत में इन दिनों संक्रमण के नए मामलों में गिरावट दर्ज की जा रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, शनिवार को पिछले 24 घंटों के दौरान भारत में कोरोना के नए मामले 60 हजार से घटकर 50,407 तक पहुंच गया है, लेकिन इस दौरान वायरस के संक्रमण से मरने वालों की संख्या लोगों को डरा रहा है. पिछले 24 घंटों के दौरान देश में कोरोना से करीब 804 लोगों की मौत हो गई.

शनिवार की सुबह केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, भारत में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना के 50,407 नए मामले सामने आए हैं. हालांकि, इस दौरान 1,36,962 लोग ठीक होकर अस्पताल से अपने-अपने घरों को लौट आए हैं. इसके साथ ही, पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के संक्रमण से करीब 804 लोगों की मौत हो गई.

संक्रमण दर में गिरावट

मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, देश में कोरोना वायरस संक्रमण के सक्रिय मामलों की संख्या घटकर 6,10,443 तक पहुंच गई है, जबकि इससे मरने वालों की कुल संख्या 5,07,981 हो गई है. वहीं, संक्रमण दर घटकर 3.48 फीसदी तक पहुंच गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, संतोषजनक बात यह है कि देश में अब तक कोरोना रोधी टीके की करीब 1,72,29,47,688 खुराक लगाई जा चुकी है.

भारत में कोरोना से मौत की मीडिया रिपोर्ट काल्पनिक : सरकार

वहीं, केंद्र सरकार ने शुक्रवार को लोकसभा में कहा कि एक अंतरराष्ट्रीय पत्रिका की यह दावा करने वाली खबर 'विशुद्ध काल्पनिक' है कि भारत में कोरोना से हुई मौतों की संख्या आधिकारिक आंकड़ों से कहीं अधिक हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार ने एक लिखित प्रश्न के उत्तर में कहा कि अंतरराष्ट्रीय पत्रिका ने जनवरी 2022 में अपनी एक खबर में कोरोना से मौत के आधिकारिक आंकड़ों से कहीं अधिक मौत होने का अनुमान लगाया है.

उन्होंने कहा कि रिपोर्ट पूरी तरह से काल्पनिक है, जिसमें अतिरिक्त मौतें होने के अनुमानों की गणना के लिए गैर-मान्य तरीके का इस्तेमाल किया गया था. इसमें वैज्ञानिक आंकड़ों की समीक्षा भी नहीं थी. मंत्री ने कहा कि 'प्रोजेक्ट: जीवन रक्षा' द्वारा अक्टूबर 2021में जारी एक रिपोर्ट में भी इसी प्रकार की खामियां थीं.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें