29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

JNU विवाद : सुप्रीम कोर्ट ने वकील से पूछा, कमिश्नर मुहैया करायेंगे सुरक्षा या आदेश पारित करें ?

नयी दिल्ली : पटियाला हाउस कोर्ट में आज पेशी के बाद कन्हैया कुमार को दो मार्च चक जेल भेज दिया गया. कोर्ट में कन्हैया कुमार ने कहा, मुझ पर हमला किया गया है इस पर कोर्ट ने कहा, इनकी सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाए. तिहाड़ जेल में भी कन्हैया की सुरक्षा को लेकर सर्तकता […]

नयी दिल्ली : पटियाला हाउस कोर्ट में आज पेशी के बाद कन्हैया कुमार को दो मार्च चक जेल भेज दिया गया. कोर्ट में कन्हैया कुमार ने कहा, मुझ पर हमला किया गया है इस पर कोर्ट ने कहा, इनकी सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाए. तिहाड़ जेल में भी कन्हैया की सुरक्षा को लेकर सर्तकता बरती जाए. सुप्रीम कोर्ट ने भी कन्हैया को सुरक्षा को लेकर चिंता जतायी है. सुप्रीम कोर्ट ने पूछा है कि क्या दिल्ली पुलिस कमिश्नर व्यक्तिगत तौर पर कन्हैया के सुरक्षा की जिम्मेदारी ले सकते हैं या फिर संबंध में आदेश पारित करना होगा.

क्या कहा दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने

इस मामले पर दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने पत्रकारों से कहा, कन्हैया को क्लीनचिट नहीं दी गयी है. कोर्ट ने उसे 2 मार्च तक हिरासत में भेजा है. कन्हैया के साथ मारपीट नही हुई हां भीड़ होने के कारण धक्कामुक्की हुई है. इस धक्कामुक्की में पुलिस वालों को भी चोटें आयी है. कन्हैया के मेडिकल जांच के लिए डॉक्टरों की टीम पहूंची है. अगर हम ज्यादा फोर्स इस्तेमाल करते तो इसका नतीजा गलत होता. अगर कन्हैया जमानत चाहता है, तो दिल्ली पुलिस कन्हैया की जमानत का विरोध नहीं करेगी.

सुप्रीम कोर्ट ने दी कड़ी प्रतिक्रिया

इससे पहले खबर आ रही थी कन्हैया कुमार पर हुए हमले के बाद वरिष्ठ वकील इंदिरा जयसिंह ने इस हमले से सुप्रीम कोर्ट को अवगत कराया. इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने चलती कार्रवाई को रोकने का निर्देश दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया कि तुरंत कोर्ट रूम को खाली कराया जाए. कन्हैया पर हुए हमले के बाद सुप्रीम कोर्ट ने एक टीम गठित की और छह वरिष्ठ वकील, पटियाला हाउस कोर्ट में हुई घटना का जायजा लेने भेजा. इस टीम में वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल भी शामिल थे. वकीलों की कमेटी ने पटियाला कोर्ट का जायजा लेने के बाद कोर्ट को बताया कि कन्हैया को सुरक्षा देने में पुलिस नाकाम रही है.

पटियाला कोर्ट में हो रही सुनवाई से पहले वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण ने कहा, सुप्रीम कोर्ट ने सुबह ही इस घटना पर गंभीरता से विचार करते हुए कहा था कि इसकी सुनवाई के दौरान बहुत कम लोग इसमें शामिल रहे और इसका ध्यान रखा जाए कि शांति व्यवस्था भंग ना हो. इसके बावजूद भी कन्हैया पर हमले हुए . इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने कन्हैया कुमार मामले में हो रही सुनवाई पर रोक लगाने के आदेश दे दिया.कोर्ट ने कहा, ताजा हालात को देखते हुए कन्हैया मामले में हो रही सुनवाई पर रोक लगा दी जाए.

यह पिटाई पुलिस की कथित मजबूत घेराबंदी के बीच की गयी.कन्हैया को गेट नंबरछह से पुलिस अदालत परिसरलेकरजा रहीथी.ऐसे में पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल उठ खड़े हुए हैं. मालूम हो कि वहां चार सौ सुरक्षा बल कन्हैया की पेशी के मद्देनजर तैनात किये गये हैं और सुप्रीम कोर्ट ने इस संबंध में पहले ही सख्त निर्देश दिये हैं. हालांकि कन्हैया की अदालत में पेशी हो गयी.वरिष्ठ वकील इंदिरा जयसिंह ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि कन्हैया की पिटाई हुई है. वहीं सुप्रीम कोर्ट के जज जस्टिस चेलामेश्वरनेइस मामले मेंदिल्लीपुलिस कमिश्नर से बात की. सुप्रीम कोर्ट ने इस पूरे मामले में स्थिति का जायजा लेने के लिए पांच वरिष्ठ वकीलों की टीम को पटियाला हाउस अदालत भेजा है. इसमें राजीव धवन, कपिल सिब्बल जैसे नाम शामिल हैं.

सरकारी रेडियो आकाशवाणी के अनुसार सुबह पटियाला हाउस में वकीलों के दो गुटों के बीच हुई मारपीट के बाद मानवअधिकार आयोग ने गृह सचिव , मुख्य सचिव और दिल्ली पुलिस कमिश्नर को नोटिस भेजा है. इसमें आयोग ने कहा है कि यह गंभीर मानवअधिकार हनन का मामला है. आयोग ने इसके जवाब के लिए एक सप्ताह का समय दिया है .

आज दिन मेंकन्हैया की पेशी से पहले पटियाला हाउस कोर्ट परिसर में वकील तिरंगा लेकर पहुंचे गये थे. ये वकील यहां ‘भारत माता की जय’, ‘वंदे मातरम’ जैसे नारे लगा रहे थे. सोमवार को कन्हैया की पेशी के दौरान भी यहां हंगामा हुआ था जिसके बाद आज यहां की सुरक्षा बढा दी गयी थी.आज दिन में कन्हैया के पक्ष और विपक्ष में पटियाला हाउस कोर्ट परिसर में वकीलों के दो गुट भिड़ गए थे. दोनों गुटों के बीच मारपीट भी हुई. सुप्रीम कोर्ट ने मामले पर स्वत: संज्ञान लेते हुए कार्रवाई के आदेश दिये हैं. बताया जा रहा है कि एक गुट कन्हैया का विरोध कर रहा है और वह तिरंगा लेकर नारे लगा रहा है जबकि दूसरे गुट का कहना है कि कन्हैया देशद्रोही है या नहीं इसका फैसला कोर्ट करेगा. आपको बता दें कि यह झगड़ा कोर्ट के गेट नंबर दो पर हुआ.

उधर, इससबसे पहले आज भी हंगामा कर रहे लोगों ने पत्रकारों को निशाना बनाया. फर्स्टपोस्ट के पत्रकार तारिक अनवर ने बतलाया कि जब वे फोटो ले रहे थे तो वकीलों के एक गुट ने उनकी पिटाई करनी शुरू कर दी. उन्होंने कहा कि इस दौरान पुलिस खामोश रही. मैं उन वकीलों को पहचान सकता हूं जिसने मेरे साथ मारपीट की है. पटियाला हाउस कोर्ट में एआइएसएफ कार्यकर्ता और वकीलों के बीच मारपीट की भी खबर है जिसमें एआइएसएफ कार्यकर्ता के सिर में चोट लगने की खबर है.

इससे पहले आजदिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट में दो दिन पहले हुई मारपीट और नारेबाजी के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका पर सुनवाई के दौरान आज एक वकील ने नारे लगाने शुरू कर दिए. वकील ने वंदे मातरम के नारे लगाए जिसके बाद पुलिस ने उसे हिरासत में ले लिया है हालांकि बाद में वकील के माफी मांगने के बाद उसे छोड़ दिया गया. प्राप्त जानकारी के अनुसार दो दिन पहले हुई मारपीट और नारेबाजी के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गयी थी जिसपर सुनवाई के दौरान यह वाक्या देखने को मिला.

बताया जा रहा है कि वकील का नाम राजीव है. इस घटना के बाद वकील ने माफी मांग ली जिसके बाद उसे छोड़ दिया गया. आज की सुनवाई के लिए कोर्ट ने दिशा निर्देश देते हुए कहा कि कोर्ट रुम में कन्हैया के परिवार के पांच लोग जबकि पांच पत्रकार रहेंगे. वहीं कोर्ट परिसर में मात्र 25 पत्रकार ही रह सकते हैं. गौरतलब है कि आज जेएनयू छात्रसंघ के अध्यक्ष कन्हैया कुमार की 2 बजे पटियाला हाउस कोर्ट में पेशी है जिसको लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं.

आपको बता दें कि 15 फरवरी को कन्हैया की पेशी के दौरान जमकर हंगामा हुआ था. जेएनयू में देशविरोधी नारों के आरोपी छात्र संघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार की पटियाला कोर्ट में पेशी के दौरान वकीलों की जेएनयू छात्रों से झड़प तो हुई ही, साथ ही वकीलों ने पत्रकारों से भी बदसलूकी की. वहीं दूसरी ओर, दिल्ली पुलिस इस मामले में फरार पांच छात्रों की तलाशी के लिए छापेमारी कर रही है. प्राप्त जानकारी के अनुसार छापेमारी उत्तर प्रदेश, बिहार और जम्मू-कश्‍मीर में जारी है.

इधर, सुरक्षा एजेंसियों के सूत्रों की माने तो पिछले दिनों जवाहरलाल नेहरु विश्वविद्यालय (जेएनयू) परिसर में आयोजित हुए एक विवादित कार्यक्रम में जेएनयू छात्र संघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार ने देश विरोधी नारे नहीं लगाए हैं और न ही भड़काउ भाषण दिए हैं. इस मामले को लेकर जल्दबाजी में कार्रवाई की गयी जिसके बाद हंगामा मच गया है. गौरतलब है कि भाजपा सांसद शत्रुघ्‍न सिंन्हा ने भी आज बिहार के इस लाल को निर्दोष बताया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें