27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मेक इन इंडिया : कहीं आतिशबाजी तो नहीं आग का कारण

मुंबई : मेक इन इंडिया सप्ताह में एक सांस्कृतिक कार्यक्रम के दौरान कल रात लगी भीषण आग की जांच शुरू हो गई है. आग के कारणों का फिलहाल कुछ पता नहीं चल पाया है. तहकीकात में आग लगने की वजह जानने के लिए षडयंत्र सहित सभी पहलुओं की छानबीन की जाएगी. इस आग में मंच […]

मुंबई : मेक इन इंडिया सप्ताह में एक सांस्कृतिक कार्यक्रम के दौरान कल रात लगी भीषण आग की जांच शुरू हो गई है. आग के कारणों का फिलहाल कुछ पता नहीं चल पाया है. तहकीकात में आग लगने की वजह जानने के लिए षडयंत्र सहित सभी पहलुओं की छानबीन की जाएगी. इस आग में मंच जलकर खाक हो गया था. प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि इस आग का कारण हवाई आतिशबाजी भी हो सकती है. आपको बता दें कि इस कार्यक्रम में कई वीवीआईपी ने शिरकत की थी. अधिकारियों ने आज बताया कि दमकल विभाग के अधिकारियों ने आग लगने की जांच शुरू कर दी है.

दमकल विभाग के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘हम सभी पहलुओं की जांच करेंगे जिसमें यह पता लगाएंगे कि क्या षडयंत्र का भी कोई कोण शामिल है.” आग लगने के बाद चंद मिनटों में ही गिरगांव चौपाटी क्षेत्र में स्थित इस समारोह स्थल को खाली करा लिया गया था. इसलिए किसी के भी हताहत होने की खबर नहीं है. महाराष्ट्र के राज्यपाल सी विद्यासागर राव, मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे उस वक्त कार्यक्रम में शिरकत कर रहे थे जब आग लगी. रात करीब सवा आठ बजे मंच पर लावणी की प्रस्तुति के दौरान चिंगारी निकलने से आग भडकी। उस वक्त करीब 10,000 लोग मौजूद थे.

घटना को ‘दुर्भाग्यपूर्ण’ बताते हुए फडणवीस ने कहा था कि आग पर जल्दी काबू पा लिया गया और लोगों को तुरंत बाहर निकाल दिया गया. फडणवीस ने कहा था कि आग लगने के कारणों का पता लगाने के लिए व्यापक जांच की जाएगी. सेट के डिजाइनर नितिन चंद्रकांत देसाई ने सेट में किसी भी तरह की कमी की संभावना को खारिज किया जो आग लगने की वजह बन सकती थी. उन्होंने कहा कि आग के कारणों का पता लगने के लिए फायर ऑडिट किया जाएगा, लेकिन उन्हें विश्वास है कि यह हादसा सेट की वजह से नहीं हुआ.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैश्विक कारोबारी दिग्गजों को देश में आधार बनाने के लिए प्रोत्साहित करने के मकसद से शहर में शनिवार को मेक इन इंडिया सप्ताह की शुरुआत की थी. इस बीच, आरटीआई कार्यकर्ता अनिल गलगली ने आरोप लगाया है कि मेक इन इंडिया सप्ताह के सांस्कृतिक कार्यक्रम में सुरक्षा से समझौता किया गया था. गलगली ने कहा कि मुंबई पुलिस और दमकल विभाग को कार्यक्रम के आयोजकों के खिलाफ लापरवाही बरतने को ले कर प्राथमिकी दर्ज करनी चाहिए. बहरहाल, कार्यक्रम के आयोजक विजक्राफ्ट इंटरनेशनल एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड ने एक बयान में कहा कि कार्यक्रम से पहले सभी सुरक्षा जांचें और ऑडिट करा लिए गए थे.

बयान में कहा गया है कि आग और सुरक्षा के निर्धारित सभी मानदंडो का अनुसरण किया गया। हम महाराष्ट्र सरकार से मिली सहायता और मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और उनकी टीम के आभारी हैं जो समारोह स्थल पर रुके रहे ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि स्थल खाली हो जाए तथा उन्होंने आग पर काबू पाने बाद स्थल का विस्तार से जायजा लिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें