33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नागरिक हवाईअड्डा के लिए लेह एयरबेस खाली करेगी भारतीय वायुसेना

श्रीनगर: भारतीय वायुसेना लेह जिले स्थित एयरबेस खाली करने पर सहमत हो गयी है जिसका इस्तेमाल जम्मू कश्मीर सरकार नागरिक हवाईअड्डा के विस्तार के लिए करेगी.सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि कश्मीर के प्रमंडलीय आयुक्त असगर हसन समून ने इस संबंध में भारतीय वायुसेना के अधिकारियों, भारतीय विमान प्राधिकरण लिमिटेड और नागरिक प्रशासन के साथ […]

श्रीनगर: भारतीय वायुसेना लेह जिले स्थित एयरबेस खाली करने पर सहमत हो गयी है जिसका इस्तेमाल जम्मू कश्मीर सरकार नागरिक हवाईअड्डा के विस्तार के लिए करेगी.सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि कश्मीर के प्रमंडलीय आयुक्त असगर हसन समून ने इस संबंध में भारतीय वायुसेना के अधिकारियों, भारतीय विमान प्राधिकरण लिमिटेड और नागरिक प्रशासन के साथ यहां अपने कार्यालय में कल बैठक की. समून को सूचित किया गया था कि राज्य सरकार ने लेह में वायुसेना के एयरबेस की पहचान नागरिक हवाईअड्डा के विस्तार के लिए की है.

इसी प्रक्रार, करगिल जिला के अधिकारियों ने समून को सूचित किया था कि वायुसेना अपने नियंत्रण वाले स्थल का विकल्प उपलब्ध कराए जाने के बदले में जगह खाली करने पर सहमत है.बैठक में भाग लेने वाले वायुसेना के एक अधिकारी ने बताया कि राज्य सरकार की ओर से लेह में उपलब्ध कराई गई अन्य जगह की विशेषज्ञों से जांच करायी गयी है और अगर राज्य सरकार सौदे को अंतिम रूप देती है तो वायुसेना उस जगह को लेने के लिए तैयार है.प्रमंडलीय आयुक्त को यह भी सूचित किया गया है कि लेह स्थित वर्तमान एयरबेस को भारतीय विमान प्राधिकरण को सौपने के तौर तरीकों पर काम किया जा रहा है जिसका विस्तार नागरिक उद्देश्यों के लिए किया जाएगा.
प्रमंडलीय आयुक्त ने कहा कि प्रशासन एयरबेस को विकास के लिए भारतीय विमान प्राधिकरण को हस्तांतरित करेगा. उन्होंने बताया कि लेह और कारगिल में पर्यटन क्षमता के पूर्ण दोहन के लिए हस्तांरण समझौते को प्राथमिकता के आधार पर किया जाना चाहिए जिससे कि स्थानीय युवकों के लिए रोजगार के अवसर पैदा किया जाएगा.इस बीच, प्रमंडलीय आयुक्त ने स्थानीय प्रदूषण के अलावा भारतीय विमान प्राधीकरण को श्रीनगर हवाईअड्डे पर पर्याप्त स्वच्छता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है ताकि यह कुत्तों और पक्षियों के प्रजनन की जगह न बन जाए. इससे हवाईयात्रियों की सुरक्षा को खतरा हो सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें