27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

गृहमंत्री, रक्षामंत्री ने बैठक में की सुरक्षा की समीक्षा

नयी दिल्ली : गणतंत्र दिवस से पहले केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह, रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल एवं अन्य शीर्ष अधिकारियों ने दिल्ली समेत देश के विभिन्न हिस्सों में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की. पठानकोट आतंकी हमले के मद्देनजर राजधानी दिल्ली समेत विभिन्न स्थानों पर हाई एलर्ट जारी है. आधिकारिक सूत्रों ने बताया […]

नयी दिल्ली : गणतंत्र दिवस से पहले केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह, रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल एवं अन्य शीर्ष अधिकारियों ने दिल्ली समेत देश के विभिन्न हिस्सों में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की. पठानकोट आतंकी हमले के मद्देनजर राजधानी दिल्ली समेत विभिन्न स्थानों पर हाई एलर्ट जारी है. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में एक घंटे तक चली बैठक में सुरक्षा से जुड़े शीर्ष नेतृत्व ने देश की आंतरिक सुरक्षा के विभिन्न आयामों का जायजा लिया और हाल के दिनों में प्राप्त खुफिया सूचनाओं का विश्लेषण किया.

दिल्ली समेत प्रमुख शहरी क्षेत्रों, सीमावर्ती इलाकों एवं सभी संवेदनशील स्थानों पर सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जरुरी निर्देश जारी किये गये हैं. दिल्ली में गणतंत्र दिवस का मुख्य कार्यक्रम होना है जहां पर फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वां ओलोंद मुख्य अतिथि हैं. सूत्रों ने बताया कि खुफिया ब्यूरो और रिसर्च एवं एनालिसिस विंग के प्रमुखों ने दोनों संगठनों की ओर से एकत्र सूचनाओं को साझा किया. जबकि राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने पठानकोट वायु सेना अड्डे पर हुए आतंकी हमले की जांच के बारे में जानकारी दी.

हाल की खुफिया सूचनाओं के आधार पर ऐसे संकेते मिले हैं कि पिछले कुछ समय में पाकिस्तान से पंजाब के रास्ते जैश ए मोहम्मद के 6 से 10 आतंकवादी भारत में घुसे होंगे. सूत्रों ने कहा कि पठानकोट वायु सेना स्टेशन में तीन दिन तक चली मुठभेड़ में जैश ए मोहम्मद के छह संदिग्ध आतंकवादी मारे गये हैं. लेकिन ऐसी आशंका है कि कुछ फरार भी हो गये हों.

इसके अलावा पंजाब पुलिस की सूचना के अनुसार, ऐसे 15 आतंकवादी हो सकते हैं जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय सीमा से घुसपैठ करके पाकिस्तान से भारत में प्रवेश किया हो. दिल्ली में गणतंत्र दिवस समारोह से पहले सुरक्षा स्थिति को ध्यान में रखते हुए सख्त व्यवस्था की गयी है और अर्द्ध सैनिक बलों के अतिरिक्त 10 हजार कर्मी तैनात किये गये हैं. दिल्ली में आईजीआई हवाई अड्डे पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये गये हैं.

ऐसी सूचना मिली है कि आतंकवादी बंधक बनाने जैसी स्थिति पैदा करने का प्रयास कर सकते हैं. घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों दोनों के लिए सुरक्षा व्यवस्था को सुदृढ बनाने को कहा गया है. कुछ यात्रियों की विमान में प्रवेश करने से ठीक पहले भी जांच की जा सकती है. आज की बैठक ऐसे समय में हो रही है जब भारत और पाकिस्तान से विदेश सचिव स्तर की वार्ता को कुछ समय के लिए टाल दिया.

भारत ने पठानकोट हमले के सिलसिले में गठित पाकिस्तान के एसआइटी को भारत आने की अनुमति दे दी है. उधर, सेना प्रमुख जनरल दलवीर सिंह सुहाग ने बुधवार को कहा था कि देश के समक्ष सुरक्षा माहौल जटिल हो गया है और पाक अधिकृत कश्मीर में अभी भी कम से कम 17 आतंकवादी प्रशिक्षण शिविर सक्रिय हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें