29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अल नीनो के कारण जाडे में अपेक्षाकृत गर्म रहेगा जनवरी

नयी दिल्ली : अल नीनो का प्रभाव लगातार जारी रहने के परिणामस्वरुप सर्दी के दौरान जनवरी के इस महीने में सामान्य तापमान अपेक्षाकृत अधिक ही रहेगा. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग :आईएमडी: के महानिदेशक लक्ष्मण सिंह राठौड के मुताबिक, सर्दियों में आमतौर पर रिकार्ड किये जाने वाले तापमान की तुलना में नवंबर और दिसंबर अधिक गर्म […]

नयी दिल्ली : अल नीनो का प्रभाव लगातार जारी रहने के परिणामस्वरुप सर्दी के दौरान जनवरी के इस महीने में सामान्य तापमान अपेक्षाकृत अधिक ही रहेगा. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग :आईएमडी: के महानिदेशक लक्ष्मण सिंह राठौड के मुताबिक, सर्दियों में आमतौर पर रिकार्ड किये जाने वाले तापमान की तुलना में नवंबर और दिसंबर अधिक गर्म रहे और यह स्थिति लगातार जारी रहने का अनुमान है.

वर्ष 2015 अब तक के गर्म वर्षों में से है. राठौड ने बताया, ‘‘जनवरी में तापमान सामान्य से उपर बने रहने की संभावना है. दिन की अवधि में भी धीरे-धीरे बढोतरी होगी और इससे विकिरण में बढोतरी होगी जिससे तापमान का स्तर प्रभावित होगा.” मौसम विभाग के प्रमुख ने सर्दी के मौसम के गर्म रहने को क्षेत्रीय कारणों के साथ साथ वैश्विक कारणों का भी नतीजा बताया.

राठौड ने बताया, ‘‘प्रशांत जल क्षेत्र के गर्म होने से संबद्ध अल नीनो अभी भी सक्रिय है. इस साल सर्दियों में इसका एक प्रभाव पडा.” दक्षिण-पश्चिम मानसून में कमी भी अल नीनो की वजह से थी. उन्होंने मध्य भारत में एक प्रतिचक्रवात को भी जाडों में गर्मी का कारण बताया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें