35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

राज्यसभा में वी के सिंह के आने पर विपक्ष का हंगामा

नयी दिल्ली : राज्यसभा मे आज बसपा एवं कांगे्रस के कई सदस्यों ने केंद्रीय मंत्री वी के सिंह के सदन में आने पर गहरी आपत्ति जताते हुए उन्हें सरकार से बर्खास्त करने की मांग की। हरियाणा में कुछ समय पहले दो दलित बच्चों की मौत के बाद उनके ‘‘कुत्ते” संबंधी बयान के कारण विपक्षी सदस्य […]

नयी दिल्ली : राज्यसभा मे आज बसपा एवं कांगे्रस के कई सदस्यों ने केंद्रीय मंत्री वी के सिंह के सदन में आने पर गहरी आपत्ति जताते हुए उन्हें सरकार से बर्खास्त करने की मांग की। हरियाणा में कुछ समय पहले दो दलित बच्चों की मौत के बाद उनके ‘‘कुत्ते” संबंधी बयान के कारण विपक्षी सदस्य उनसे सदन से जाने की मांग कर रहे थे.

इसे लेकर विपक्ष एवं सत्तापक्ष के बीच तनातनी एवं हंगामे के चलते बैठक को दो बार संक्षिप्त रुप से स्थगित किया गया. सिंह जैसे ही सदन में आये बसपा के वरिष्ठ नेता सतीश चंद्र मिश्रा ने कहा कि इन केंद्रीय मंत्री को सदन में एक मिनट भी बैठने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए क्योंकि उन्होंने संविधान का उल्लंघन किया है.

इसके कुछ ही समय बाद संसदीय कार्य मंत्री एम वेंकैया नायडू आये और उन्होंने सिंह पर लगे आरोपों को गलत करार देते हुए कहा कि बसपा जाति के नाम पर राजनीति कर रही है. उन्होंने स्पष्ट किया कि सिंह सदन से बाहर नहीं जाएंगे. सदन में हंगामा बढते देख उपसभापति पी जे कुरियन ने बसपा सदस्यों को शांत करते हुए कहा कि मंत्री ने संविधान का उल्लंघन किया है या नहीं, यह आसन नहीं अदालत तय करेगी.
केंद्रीय मंत्री होने के नाते सिंह को इस सदन में आने का पूरा अधिकार है. उन्होंने कहा कि वह किसी मंत्री से सदन से जाने के लिए नहीं कह सकते.बहरहाल, बसपा के सदस्य इससे संतुष्ट नहीं हुए और आसन के समक्ष आकर नारेबाजी करने लगे. हंगामे के कारण सदन की कार्यवाही संक्षिप्त समय के लिए दो बार स्थगित की गयी.
इससे पहले यह मुद्दा उठाते हुए बसपा नेता मिश्रा ने कहा कि सिंह सदन में बैठने के योग्य नहीं हैं क्योंकि उन्होंने संविधान की अवमानना की है. ‘‘आप यह भी नहीं जानते कि किसी दलित इंसान को कैसे संबोधित किया जाए. वह इस सदन में बैठने के योग्य नहीं है. उन्हें इस सदन में बैठने का अधिकार नहीं है क्योंकि उन्होंने उसी संविधान का उल्लंघन किया है जिसकी उन्होंने शपथ ली थी। उन्हें बाहर कर दिया जाना चाहिए. उन्होंने अभी तक माफी नहीं मांगी है.”
मिश्र ने इस बात पर भी आपत्ति जतायी कि सिंह सदन में विचलित हुए बिना मुस्कुरा रहे हैं. बसपा नेता ने केंद्रीय मंत्री एवं पूर्व सेना प्रमुख से कहा कि वह पेंशन लें और बाहर बैठें.इस पर संसदीय कार्य राज्यमंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि बसपा सदस्य एक सम्मानित मंत्री का अपमान कर रहे हैं और यह विशेषाधिकार का मामला है. ‘‘आपने एक निर्वाचित सदस्य का अपमान किया है जो एक मंत्री हैं. क्या सदन इसी तरह चलेगा।” इसके बाद बसपा के कई सदस्य तथा कांगे्रस के प्रमोद तिवारी एवं पी एल पुनिया आसन के समक्ष आ गये.
कांग्रेस नेता तिवारी ने कहा कि सिंह ने पत्रकारों के बारे में अभद्र टिप्पणी की है.इसके बाद गृह मंत्री राजनाथ सिंह सदन में आये.सदन में चेन्नई में बाढ की गंभीर स्थिति को देखते हुए कल इसी मुद्दे पर हुई चर्चा का जवाब राजनाथ द्वारा कराये जाने पर सहमति बन गयी। सिंह के बयान के साथ ही सदन में सामान्य ढंग से कामकाज होने लगा. हालांकि बाद में बसपा नेता मिश्रा ने कहा कि उनकी पार्टी आगे भी सिंह के सदन में आने का विरोध जारी रखेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें