32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

गुड़गांव में ”कार फ्री डे”, सड़कों पर कम दिख रही हैं गाडि़यां

गुड़गांव : हरियाणा के गुड़गांव में आज कार फ्री डे मनाया जा रहा है. हर साल 22 सितंबर को ‘कार फ्री डे’ के तहत शहर में निजी वाहनों को नहीं चलाने और साइकिल तथा पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बढ़ावा देने का आग्रह किया जाता है. हालांकि कोई ऐसा नियम नहीं बनाया गया है कि कार चलाने […]

गुड़गांव : हरियाणा के गुड़गांव में आज कार फ्री डे मनाया जा रहा है. हर साल 22 सितंबर को ‘कार फ्री डे’ के तहत शहर में निजी वाहनों को नहीं चलाने और साइकिल तथा पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बढ़ावा देने का आग्रह किया जाता है. हालांकि कोई ऐसा नियम नहीं बनाया गया है कि कार चलाने वालों पर कोई कार्रवाई या जुर्माना लगाया जाए. प्रशासन की ओर से अपील की गयी है कि सुबह 7 बजे से शाम के 7 बजे तक लोग अपनी गाड़ियों सड़कों पर न उतारें. फिर भी सड़कों पर इसका ज्यादा असर नहीं दिख रहा. आज भी काफी कारें सड़कों पर दौड़ती दिख रही हैं.

कार फ्री डे को सफल बनाने के लिए सरकार ने कुल 400 बसों का इंतजाम किया है. इस अभियान को गुड़गांव प्रशासन, रोडवेज़, रोड ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी और निजी कंपनियों के सहयोग से शुरू किया गया है. इसमें नैसकॉम, राहगिरी फाउंडेशन और रेपिड मेट्रो सहयोग दे रही है. पुलिस ने लोगों को सलाह दी है कि चुनिंदा 4 रास्तों पर लोग अपनी निजी गाड़ियां लेकर न निकलें. इन चार इलाकों में सड़क पर पार्किंग करने की इजाज़त नहीं है.

पार्किंग करने पर चालान काटने और गाड़ी क्रेन के जरिये उठाने के इंतज़ाम किये गये हैं. अभियान के प्रचार-प्रसार के लिए गुड़गांव पुलिस कमिश्नर नवदीप सिंह बिर्क भी आज सड़क पर साइकिल चलाते नज़र आए. इस अभियान का मकसद गुड़गांव को ट्रैफिक से राहत दिलाना है. साथ पर्यावरण सुरक्षा और प्रदूषण कम करने के उद्देश्‍य से भी यह अभियान चलाया जा रहा है. 22 सितंबर को दुनियाभर में ‘वर्ल्ड कार फ्री डे’ के तौर पर मनाया जाता है. पिछले एक महीने से हैदराबाद के साइबराबाद इलाके में कार फ्री गुरुवार मनाया जाता है. इस मुहिम की वजह से पिछले चार हफ्तों में उस इलाके में लोगों को ट्रेफिक और प्रदूषण से काफी राहत मिली है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें