25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

राज्‍यसभा में उठी देवघर हादसे में मृतक के परिजनों को 10-10 लाख मुआवजे की मांग

नयी दिल्‍ली : झारखंड के देवघर में चल रहे सावन मेले के दौरान पिछले दिनों भगदड़ में मारे गये 11 कवडि़यों की मौत पर दुख जताते हुए सदन में परिजनों की दिये जाने वाले मुआवजे राशि को बढ़ाने की मांग की गयी है. तमाम हंगामे के बीच बोलते हुए झारखंड मुक्ति मोर्चा के संजीव कुमार […]

नयी दिल्‍ली : झारखंड के देवघर में चल रहे सावन मेले के दौरान पिछले दिनों भगदड़ में मारे गये 11 कवडि़यों की मौत पर दुख जताते हुए सदन में परिजनों की दिये जाने वाले मुआवजे राशि को बढ़ाने की मांग की गयी है. तमाम हंगामे के बीच बोलते हुए झारखंड मुक्ति मोर्चा के संजीव कुमार ने कहा कि एक बड़ी ही दुखद घटना देवघर वैफनाथ धाम में घटी है. वहां भगदड़ में 10 लोगों की मौत हो गयी और करीब 50 लोग घायल हो गये हैं, जिसमें कई की हालत गंभीर है. ऐसे में मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये मुआवजा दिया जाना चाहिए.

राज्‍य सरकार ने दो-दो लाख रुपये मुआवजे की घोषणा की है. यह राशि कम है इसलिए मुआवजे की राशि बढ़ाकर 10 लाख रुपये करने के साथ ही इस मामले की जांच करायी जानी चाहिए. कुमार ने इस प्रकार की घटना की पुनरावृत्ति रोकने के लिए भी उपाय किये जाने की मांग की. समाजवादी पार्टी नेता नरेश अग्रवाल सहित कई अन्य सदस्यों ने भी मुआवजा राशि बढ़ाये जाने की मांग का समर्थन किया.

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने भी इस घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए कहा कि हमारी संवेदनाएं प्रभावित लोगों के साथ हैं. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार जांच करा रही है और गृह सचिव के नेतृत्व में एक समिति का गठन किया गया है. मुआवजा बढ़ाने की मांग पर उन्होंने कहा कि वह इस मांग को झारखंड सरकार तक पहुंचा देंगे. गौरतलब है कि देवघर में सावन की दूसरी सोमवारी पर बाबा बैद्यनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना करने जुटे कांवरियों में भगदड़ मचने से 10 लोगों की मौत हो गयी़. 50 कांवरिये घायल हो गये़.

घटना सोमवार तड़के 4.45 बजे कांवरियों की रूट लाइनिंग बेलाबगान दुर्गाबाड़ी के समीप घटी़. मृतकों में एक महिला भी है़ घायलों को देवघर सदर अस्पताल और मां ललिता अस्पताल में भरती कराया गया है़. गंभीर रूप से घायल चार कांवरियों को हेलीकॉप्टर से रांची ले जाया गया, जहां उन्हें रिम्स में भरती कराया गया है़.

मुख्यमंत्री रघुवर दास के निर्देश के बाद घटना की जांच करने गृह सचिव एनएन पांडेय देवघर गये़ घटना को लेकर सरकार ने देवघर के उपायुक्त अमित कुमार, एसपी पी मुरुगन, रीजनल हेल्थ डायरेक्टर शिवकुमार और सिविल सर्जन डॉ दिवाकर कामत को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है.बिजली वितरण निगम के एमडी राहुल पुरवार को देवघर का नया डीसी बनाया गया है़. दुमका के एसपी विपुल शुक्ला को देवघर का नया एसपी बनाया गया है़.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें