25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

गर्मी का कहर : आंध्र-तेलंगाना में लू से 500 लोगों की मौत, देश में इलाहाबाद सबसे गर्म

हैदराबाद/नयी दिल्ली :देश के अनेक हिस्सों में लू व भीषण गर्मी से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. दिन के 11 बजे के बाद सडकों पर लोग कम ही दिख रहे हैं. गरमी से बचने के लिए लोग या तो अपने घरों पर या फिर अपने कार्यस्थलों पर दिन भर जमे रहते हैं. लू व गरमी […]

हैदराबाद/नयी दिल्ली :देश के अनेक हिस्सों में लू व भीषण गर्मी से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. दिन के 11 बजे के बाद सडकों पर लोग कम ही दिख रहे हैं. गरमी से बचने के लिए लोग या तो अपने घरों पर या फिर अपने कार्यस्थलों पर दिन भर जमे रहते हैं. लू व गरमी की सबसे ज्यादा मार आंध्र प्रदेश व तेलंगाना पर पडी है. यहां अबतक गरमी व लू के कारण मरने वालों की संख्या महज पांच दिन में 500 को पार कर गयी है. इन दोनों राज्यों में गरमी व लू के कारण मरने वालों की ताजा संख्या रविवार को दर्ज आंकडे के अनुसार 165 है.राहत की कोई संभावना नजर नहीं आ रही और भारतीय मौसम विभाग ने दोनों दक्षिणी राज्यों में काफी गर्म हवाएं चलने की चेतावनी जारी की है. राष्ट्रीय राजधानी में आज कडी धूप और ऊंचे तापमान के साथ तपती हवा चलती रही जिससे लोग बेहाल रहे.

गर्म हवाओं के चलते दिल्लीवालों को आज भी गर्मी से राहत नहीं है और आज का न्यूनतम तापमान इस मौसम के सामान्य तापमान से एक डिग्री ज्यादा, 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

दिल्ली में अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 27.5 डिग्री दर्ज किया गया और आर्द्रता का स्तर 27.5 से लेकर 52.2 प्रतिशत तक घटता बढता रहा. उत्तर प्रदेश में भी लपटें चल रहीं हैं और प्रदेश में सबसे गर्म स्थान इलाहाबाद रहा जहां तापमान 47.7 डिग्री सेल्सियस के स्तर पर पहुंच गया. इलहाबाद आज देश का भी सबसे गर्म जगह बन गया है. झारखंड के जमशेदपुर में आज मौसम का सबसे गर्म दिन रहा, जहां पारे का स्तर 44.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से चार डिग्री उपर है.

ओडिशा में आज गर्मी का प्रकोप और बढ गया. राज्य में नौ जगहों पर अधिकतम तापमान 45 डिग्री जबकि 19 शहरों में 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो गया. आंध्र प्रदेश में 18 मई के बाद से अब तक 246 लोग लू के प्रकोप के चलते मारे जा चुके हैं. प्रदेश में आज 84 और लोग इसका शिकार हो गये. आंध्र प्रदेश आपदा प्रबंधन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी. अलग-अलग जिलों से शाम 7:15 बजे तक एकत्रित सूचनाओं के आधार पर आंकडे तैयार किये गये.

अधिकारियों ने कहा कि राज्य के प्रकाशम जिले में सबसे ज्यादा 57 लोग मारे गए. तेलंगाना के आपदा प्रबंधन विभाग की एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि राज्य में कल से लू के कारण 58 लोगों के मारे जाने के साथ अब तक 10 जिलों में कुल 186 लोग मारे जा चुके हैं. उन्होंने बताया कि नलगोंडा जिले में सबसे ज्यादा 55 लोग, खम्माम जिले में 43 और महबूबनगर जिले में 23 लोग मारे गये हैं. हैदराबाद में लू के कारण दो लोगों की मौत हो गयी.

यह मामले तेलंगाना में 15 अप्रैल से दर्ज किये जा रहे हैं. राजस्थान में गर्मी के प्रकोप से कोई राहत नहीं मिली. राज्य में जैसलमेर और श्रीगंगानगर जिले 45.6 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान के साथ सबसे गर्म स्थान रहे. कोटा में अधिकतम तापमान 45.5, बीकानेर में 44.6 और बाडमेर में 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार शाम साढे चार बजे तक चुरु और जयपुर दोनों जगहों पर अधिकतम तापमान 43.8 डिग्री सेल्सियस था. जोधपुर, अजमेर और डबोक में अधिकतम तापमान क्रमश: 42, 41.4 और 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें