24.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

14 से चीन दौरे पर पीएम मोदी, पहली बार मंगोलिया की यात्रा पर जायेंगे भारतीय प्रधानमंत्री

इंटरनेट डेस्क प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 से 19 मई तक चीन सहित तीन देशों की यात्रा पर जाने वाले हैं. प्रधानमंत्री अपने दौरे में चीन के अलावा, मंगोलिया व कोरिया की यात्रा पर जायेंगे. अपनी यात्रा के पहले चरण में वे 14 से 16 मई तक चीन में रहेंगे और उसके बाद मंगोलिया व कोरिया […]

इंटरनेट डेस्क
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 से 19 मई तक चीन सहित तीन देशों की यात्रा पर जाने वाले हैं. प्रधानमंत्री अपने दौरे में चीन के अलावा, मंगोलिया व कोरिया की यात्रा पर जायेंगे. अपनी यात्रा के पहले चरण में वे 14 से 16 मई तक चीन में रहेंगे और उसके बाद मंगोलिया व कोरिया जायेंगे. मंगोलिया की यात्रा पर जाने वाले पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी होंगे. उनसे पहले अबतक कोई भारतीय प्रधानमंत्री इस देश की यात्रा पर नहीं गया है.
.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चीन यात्रा पर दुनिया की नजर टिकी हुई है. इसका सबसे अहम कारण यह है कि ये दोनों देश दुनिया की उभरती हुई महाशक्तियां हैं और गहरे ऐतिहासिक व सांस्कृतिक रिश्तों के बावजूद दोनों राष्ट्रों के बीच सीमा विवाद सहित कई मुद्दों पर मतभेद हैं.
चीन दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वहां के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ दोनों देशों के आपसी सामरिक व कूटनीतिक महत्व के मुद्दों सहित वहां के प्रमुख बिजनेस लीडर के साथ वार्ता करेंगे. चाइना डेली ने भारत में चीन के राजदूत ली यूचेंग के हवाले से लिखा है कि प्रधानमंत्री मोदी वहां युवा छात्रों व आमलोगों से भी वार्ता कर सकते हैं. चाइना डेली ने भारतीय अखबार द हिंदू को कोट करते हुए लिखा है कि दोनों राष्ट्रों के बीच इस दौरान 10 बिलियन डॉलर का करार हो सकता है. आधारभूत संरचनाओं व स्मार्ट सिटी परियोजना पर भी आपसी सहयोग की बात संभव है. मोदी अपने मेक इन इंडिया फार्मूले को भी चीनी उद्यमियों को समझाने का प्रयास करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी यात्रा के दौरान शंघाई शहर भी जायेंगे. वहां, वे अमेरिका और आस्ट्रेलिया की तर्ज पर भारतीय समुदाय को भी संबोधित कर सकते हैं. हो सकता है कि प्रधानमंत्री चीनी राष्ट्रपति के गृहनगर के दौरे पर भी जायें.
दिलचस्प है कि प्रधानमंत्री बनने से पूर्व नरेंद्र मोदी चीन को चुनावी रैली में विस्तारवादी मानसिकता वाला बता चुके हैं. चीन भारत के अरुणाचल को तिब्बत का इलाका बताता रहा है, जबकि भारत का कहना है कि चीन ने उसकी 38 हजार वर्ग किमी भूभाग के कब्जे में कर रखा है. इस विवाद के मद्देनजर भी दोनों नेताओं की बीच की वार्ता अहम होगी. ध्यान रहे शी के भारत दौरे के दौरान दोनों नेताओं के बीच सितंबर में भी द्विपक्षीय वार्ता हुई थी.
मंगोलिया व कोरिया का दौरा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी यात्रा के अगले चरण में मंगोलिया व कोरिया जायेंगे. दूसरे चरण में 17 मई को वे मंगोलिया पहुचेंगे. रूस और चीन के मध्य में स्थित इस राष्ट्र की भौगोलिक स्थिति महत्वपूर्ण है. 53 प्रतिशत बौद्ध आबादी वाले इस देश के साथ भारत के सांस्कृतिक आध्यात्मिक रिश्ते भी रहे हैं व हैं. भारत ने इस देश के साथ 1955 में कूटनीतिक रिश्ते स्थापित किये, लेकिन उसे वैसा परवान नहीं दिया गया, जो दिया जाना चाहिए था. कूटनीतिक मोर्चे पर सबसे ज्यादा सक्रियता दिखाने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब इस कमी को पाटना चाहते हैं.
1973, 2001 व 2004 में मंगोलिया के प्रधानमंत्री भारत दौरे पर आये, जिस दौरान दोनों राष्ट्रीय में द्विपक्षीय करार हुए. अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यकाल में भारत ने 2004 में इस देश को 25 मिलियन अमेरिकी डॉलर की आर्थिक सहायता दी थी, ताकि यह अपनी आधारभूत संरचना मजबूत कर सके. यहां की राजधानी अलान बतर में सूचना प्रौद्योगिक के विकास के लिए भी भारतीय सहयोग किया गया था. दोनों देशों के बीच अभी सीमित क्षेत्र में ही करार है. नि:संदेह पीएम मोदी इसे विस्तार देंगे.
उसके बाद पीएम मोदी दक्षिण कोरिया जायेंगे. वे वहां राष्ट्रपति पर्क जियून हे से वार्ता करेंगे. वे उनके साथ भी द्विपक्षीय सहयोग बढाने व वाणिज्य व्यापार को बढाने पर बात करेंगे. दोनों देश अहम व्यापरिक भागीदार हैं और वहां की कई कंपनियां यहां सक्रिय भी हैं.
चीन के सोशल मीडिया पर पीएम का जोरदार स्वागत
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को चीन के सोशल मीडिया विबो डॉट कॉम पर अपना खाता खोला. यह सोशल मीडिया ट्विटर जैसा है और चीन में सर्वाधिक लोकप्रिय है. इस वेबसाइट पर अपना खाता खोलते हुए पीएम ने लिखा है कि मैं वीबो के माध्यम से चीनी मित्रों से संपर्क करने को लेकर उत्साहित हूं. चाइना डेली के अनुसार, 12.28 बजे दिन में पीएम ने खाता खोला और चार बजे शाम तक उसके फॉलोअर की संख्या 16, 600 तक पहुंच गयी. प्रधानमंत्री को इसके माध्यम से भारत में महिला सुरक्षा व उनकी सामाजिक स्थिति मजबूत करने की सलाह भी मिली. इस सलाह को 700 लाइक मिले.
भले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस सोशल मीडिया पर खाता खोलने वाले पहले भारतीय नेता हों, लेकिन दुनिया के 200 नेताओं के एकाउंट इस पर हैं और मोदी से पूर्व वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मडूरो ने भी चीन दौरे से पूर्व अपना खाता इस वेबसाइट पर खोला था. ध्यान रहे कि मोदी 2011 में गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में चीन की यात्रा पर गये थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें