30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ओबामा भारत के लिए रवाना, दिल्ली एयरपोर्ट पर पियूष गोयल करेंगे स्वागत

नयी दिल्‍ली: अमेरिका के राष्‍ट्रपति बराक ओबामा और मिशेल ओबामा की तीन दिन की भारत यात्रा के लिए रवाना हो गये. ओबामा के साथ उनका एक बड़ा प्रतिनिधिमंडल भी आ रहा है. जिसमें सांसद, व्यापारी और कई अन्य लोग शामिल है. ओबामा कल सुबह 10 बजे दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचेंगे. पीयूष गोयल ओबामा का एयरपोर्ट पर […]

नयी दिल्‍ली: अमेरिका के राष्‍ट्रपति बराक ओबामा और मिशेल ओबामा की तीन दिन की भारत यात्रा के लिए रवाना हो गये. ओबामा के साथ उनका एक बड़ा प्रतिनिधिमंडल भी आ रहा है. जिसमें सांसद, व्यापारी और कई अन्य लोग शामिल है. ओबामा कल सुबह 10 बजे दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचेंगे. पीयूष गोयल ओबामा का एयरपोर्ट पर स्वागत करेंगे. ओबामा भारत के दौरे के दौरान 27 जनवरी को ताजमहल घूमने जाने की योजना रद्द हो गयी है. अब राष्‍ट्रपति गणतंत्र दिवस के अगले दिन ताजनगरी आगरा का रुख नहीं कर पाएंगे. सूत्रों के मुताबिक राष्‍ट्रपति ओबामा सऊदी अरब के किंग शाह अबदुल्‍ला के निधन पर उनकी शोक सभा में शामिल होने सऊदी अरब जा सकते हैं. आगरा के डीएम ने भी इस खबर की पुष्टि करते हुए जानकारी दी कि पहले ओबामा के ताजमहल देखने का कार्यक्रम था लेकिन अब इसे रद्द कर दिया गया
हलांकि ओबामा का ताजमहल का दौरा रद्दहोने की व्‍हाइट हाउस के तरफ से आधिकारिक रूप से घोषणा नहीं की गयी है. लेकिन सूत्रों के अनुसार ओबामा इस दौरान अपनी तीन दिनों की भारत यात्रा को छोटा कर सकते हैं. यात्रा के दौरान वे पत्‍नी मिशेल के साथ शाह अबदुल्ला की अंतिम यात्रा में शामिल होने के लिए जल्‍द ही रवाना हो सकते हैं.
90 वर्षीय शाह अबदुल्‍ला का निधन गुरुवार आधी रात को हो गया था. वे काफी दिनों से निमोनिया से पीडित थे. अब्‍दुल्‍ला के स्थान पर उनके सौतेले भाई सलमान नये बादशाह बनेंगे. ज्ञात हो कि अमेरिका के साथ सऊदी अरब के गहरे संबंध हैं. इसलिए अपने स्‍ट्रैटजिक पार्टनर सऊदी अरब के किंग को अंतिम विदाई देने के लिए अमेरिकी राष्‍ट्रपति के भारत दौरे के कार्यक्रम में फेरबदल होने की संभावना है.
ओबामा 27 जनवरी को नयी दिल्‍ली से अमेरिका रवाना होने से पहले ताजमहल देखने आगरा जाने वाले थे. हलांकि सूत्रों ने बताया कि ओबामा का आगरा दौरा रद्द होने से भारत-अमेरिका के बीच होने वाली बातचीत पर कोई असर नहीं पड़ेगा क्‍योंकि सभी महत्‍वपूर्ण मुद्दों पर 25 और 26 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ओबामा के बातचीत हो जाएगी. ओबामा की यात्रा के बारे में व्‍हाइट हाउस से जारी डीटेल्‍स में 27 जनवरी को उन्‍हें आगरा जाना शामिल था.
बराक ओबामा के भारत यात्रा के बारे में अमेरिका के एक शीर्ष रिपब्लिकन सांसद ने कहा है कि राष्ट्रपति बराक ओबामा की यात्रा के बारे में जो तस्वीर दिखाई दे रही है, उसे उससे कहीं ज्यादा माना जाना चाहिए तथा यह एक ऐसा अवसर है जिसे गंवाया नहीं जाना चाहिए.
सदन की विदेश संबंध समिति के अध्यक्ष एड रॉयस ने कल कहा कि ओबामा की यात्रा का परिणाम व्यापार एवं वाणिज्य जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में ठोस प्रगति, रक्षा ढांचा समझौते को नया रूप देने और काफी समय से लंबित अमेरिका-भारत असैन्य परमाणु समझौते पर प्रगति के रूप में निकलेगा.
रॉयस ने एक बयान में कहा ‘राष्ट्रपति बराक ओबामा की दूसरी भारत यात्रा और भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में उनका मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होना हमारे दो देशों के बीच गहरी भागीदारी का एक बडा प्रतीक है. भारत के साथ अमेरिका का महत्वपूर्ण संबंध पिछले कई वर्षों से थमा हुआ सा रहा है. यह यात्रा एक ऐसे मौके की शुरुआत है जिसे गंवाया नहीं जाना चाहिए.’
उन्होंने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था को दुरुस्त करने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वायदों के मद्देनजर प्रशासन को मजबूत व्यापार संबंधों को आगे बढाने के लिए गंभीर प्रयास करने की आवश्यकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें