23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

दो घंटे तक गणतंत्र दिवस परेड का आनंद लेंगे ओबामा

नयी दिल्ली : गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होने वाले अमेरिका के पहले राष्ट्रपति बराक ओबामा का भारत यात्रा का कार्यक्रम अत्यंत व्यस्त होगा और रविवार को शुरू हो रही उनकी तीन दिन की यात्रा में राजनीतिक से लेकर आर्थिक और अकादमिक आयोजन शामिल होंगे. वहीं दूसरी ओर आगामी 26 […]

नयी दिल्ली : गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होने वाले अमेरिका के पहले राष्ट्रपति बराक ओबामा का भारत यात्रा का कार्यक्रम अत्यंत व्यस्त होगा और रविवार को शुरू हो रही उनकी तीन दिन की यात्रा में राजनीतिक से लेकर आर्थिक और अकादमिक आयोजन शामिल होंगे.

वहीं दूसरी ओर आगामी 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड का कार्यक्रम दो घंटे से कुछ कम समय तक चलेगा. इस कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा मुख्य अतिथि होंगे. परेड राजपथ से शुरू होता है और लाल किले तक चलता है. इसके तहत तकरीबन आठ किलोमीटर की दूरी तय की जाती है. परेड तब शुरू होता है जब राष्ट्रपति मुख्य अतिथि के साथ सुबह करीब 10 बजे राष्ट्रपति भवन से अपने काफिले में यहां पहुंचते हैं.

कार्यक्रम के अनुसार परेड की अवधि तकरीबन 107 मिनट होगी जिसमें विभिन्न राज्यों और केंद्र सरकार के विभागों की 25 झांकियां होंगी. ये झांकियां विकास, सांस्कृतिक और ऐतिहासिक विषयों पर होंगी. सांस्कृतिक विषयों पर कुछ झांकियों को लोक नृत्य के साथ समन्वित किया जाएगा.

26 जनवरी की सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति पर पुष्पचक्र अर्पित करेंगे। विभिन्न सशस्त्र बलों के प्रहरी सलामी देंगे और उसके बाद दो मिनट का मौन रखा जाएगा. एनसीसी के कैडेट इंडिया गेट के निकट विशेष एन्क्लोजर में बैठेंगे. राष्ट्रपति और मुख्य अतिथि एक काफिले में शामिल होकर सीधा राजपथ पहुंचेंगे और मार्च पास्ट की सलामी लेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें