26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

दिल्ली : बारिश ने बढ़ाई ठिठुरन, 60 ट्रेनों का परिचालन प्रभावित

नयी दिल्ली : दिल्ली में आज बारिश के साथ एक बार फिर ठंड लौट आई है. बुधवार सुबह हुई हल्की बारिश ने राष्ट्रीय राजधानी में ठिठुरन बढा दी है और कम दृश्यता के कारण आज 60 ट्रेनों और छह विमानों की उडानें भी प्रभावित हुई. मौसम विभाग के मुताबिक, न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री […]

नयी दिल्ली : दिल्ली में आज बारिश के साथ एक बार फिर ठंड लौट आई है. बुधवार सुबह हुई हल्की बारिश ने राष्ट्रीय राजधानी में ठिठुरन बढा दी है और कम दृश्यता के कारण आज 60 ट्रेनों और छह विमानों की उडानें भी प्रभावित हुई. मौसम विभाग के मुताबिक, न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक 11 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कल के न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस से सात डिग्री सेल्सियस अधिक है.

शहर में सुबह आठ बज कर 30 मिनट तक 0.5 मिलीमीटर बारिश हुयी है जबकि आद्र्रता 90 प्रतिशत रिकार्ड की गयी. मौसम कर्मियों ने दिन के दौरान शहर के कुछ इलाकों में गरज के साथ हल्की बारिश होने की संभावना व्यक्त की है. आज सुबह यहां हवाई अड्डे पर खराब दृश्यता के कारण छह विमानों की उडानों में देरी हुई. हवाई अड्डा के अधिकारियों ने खराब मौसम और कम दृश्यता के कारण तीन उडानों को रद्द कर दिया है.

उत्तर रेलवे के एक प्रवक्ता ने बताया कि कोलकाता, भुवनेश्वर, रांची सहित अन्य स्थानों से आने वाली लगभग सभी राजधानी ट्रेनों सहित 56 ट्रेनें कई घंटों की देरी से चल रही है. उत्तर आने जाने वाली विलंब से चल रही अन्य प्रमुख ट्रेनों में लखनउ मेल, पंजाब मेल, भोपाल एक्सप्रेस, छत्तीसगढ एक्सप्रेस और कानपुर एक्सप्रेस ट्रेन शामिल हैं. उन्होंने बताया ‘‘खराब मौसम के कारण तीन ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है.’’आज का अधिकतम तापमान लगभग 17 डिग्री सेल्सियस के करीब बने रहने की संभावना है.

बारिश से पंजाब, हरियाणा में बढी ठिठुरन

चंडीगढ : पंजाब और हरियाणा के अधिकतर जगहों पर आज हल्की बारिश से सर्दी की सिहरन और बढ गयी. मौसम विभाग की एक रिपोर्ट में आज बताया गया कि क्षेत्र में चंडीगढ सबसे सर्द स्थान रहा जहां न्यूनतम तापमान 5.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और शहर में 1.7 मिलीमीटर बारिश हुई.

क्षेत्र में जारी कंपकंपाती सर्दी के बीच अमृतसर में तापमान 7.7 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से चार डिग्री अधिक है. यहां पर 10 मिलीमीटर बारिश हुई. लुधियाना, पटियाला में क्रमश: 10 डिग्री और 10.4 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रहा और 2.8 मिलीमीटर तथा 0.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी.

पडोसी हरियाणा के हिसार, करनाल और नारनौल में क्रमश: 11 डिग्री, 10.6 डिग्री और नौ डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। अंबाला में तापमान 10.4 डिग्री रहा। अंबाला, हिसार और करनाल में क्रमश: 1.9 मिलीमीटर, 3.2 मिलीमीटर और 1.2 मिलीमीटर बारिश हुई.

क्षेत्र में कुछ जगहों पर बेहद कम दृश्यता के कारण कुछ ट्रेनें देरी से चल रही है. दिल्ली और कालका के बीच चलने वाली शताब्दी ट्रेन दो घंटे जबकि श्रीनगर शिरडी और कालका के बीच चलने वाली सुपरफास्ट ट्रेन तय समय से पांच घंटे की देरी से चल रही है. दिल्ली और मुंबई से चंडीगढ आने वाले दो विमान की उडान में भी एक घंटे की देरी हुई.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें