25.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

दिल्ली में आज भी होगी बारिश, उत्तर भारत में बढी ठंड

नयी दिल्ली : दिल्ली-एनसीआर में बारिश के बाद ठंड और बढ़ गयी है. मौसम विभाग के अनुसार आज पूरे दिन आसमान में बादल छाए रहेंगे साथ ही रूक-रूक कर बारिश होती रहेगी जिसकी वजह से तापमान में गिरावट जारी रहेगी. बारिश का कहर पूरे उत्तर भारत में जारी है. झारखंड, बिहार, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश में […]

नयी दिल्ली : दिल्ली-एनसीआर में बारिश के बाद ठंड और बढ़ गयी है. मौसम विभाग के अनुसार आज पूरे दिन आसमान में बादल छाए रहेंगे साथ ही रूक-रूक कर बारिश होती रहेगी जिसकी वजह से तापमान में गिरावट जारी रहेगी. बारिश का कहर पूरे उत्तर भारत में जारी है.

झारखंड, बिहार, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे से रूक-रूक कर बारिश हो रही है जिसके कारण यहां के लोगों को अलाव के सामने बैठकर ठंड से निजात पाने की जरूरत पड़ रही है.

कल हुई बारिश का असर दिल्ली से चलने वाली करीब 40 ट्रेनों पर पड़ा है. वहीं फ्लाइट्स के आने जाने पर बारिश का असर नहीं पड़ा है.

हिमाचल प्रदेश के कई शहरों में तो लगातार बर्फबारी हो रही है. शिमला, किन्नौर और सिरमौर में कल काफी बर्फबारी हुई. वहीं कई इलाकों में बारिश का दौर भी जारी है. सैलानी बर्फबारी का जमकर मजा ले रहे हैं. मौसम विभाग ने आज भी शिमला लाहौल स्पिति, किन्नौर, कुल्लू, चंबा में बर्फबारी और बारिश की चेतावनी जारी की है. वहीं हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले की झील जम गई है.

मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में हल्की बारिश के बाद दिन के तापमान में 5.6 डिग्री की गिरावट आई और यह 16 डिग्री सेल्सियस रहा. मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में 5.6 मिमी वर्षा दर्ज की गई. हालांकि, आकाश में बादल छाए रहने के कारण न्यूनतम तापमान की तुलना में 2.2 डिग्री सेल्सियस बढ गया और न्यूनतम तापमान 10.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो मौसम के औसत तापमान से तीन डिग्री अधिक है.

राजस्थान में भी मौसम इसी तरह का रहा और वहां बारिश के बाद कई स्थानों पर दिन के तापमान में छह से सात डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आई। दिन का तापमान कई स्थानों पर 14 और 16 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा. राज्य में श्रीगंगानगर सबसे ठंडा स्थान रहा और यहां का न्यूनतम तापमान 7.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. चुरु, जैसलमेर, बीकानेर, जयपुर और अजमेर का तापमान क्रमश: 9.2, 9.8, 8.6, 11.4 और 11.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. ठंड के मद्देनजर राज्य सरकार ने जिलाधिकारियों को स्कूलों में छुट्टियां बढाने के लिए अधिकृत किया है.

इस बीच उत्तराखंड के उंचाई वाले स्थानों पर बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश हुयी है जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई है और लोगों को कडाके की ठंड का सामना करना पड रहा है. बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री, औली, मुनश्यारी और धारचुला सहित गढवाल और कुमाउं, दोनों जगहों के पर्वतीय इलाकों में सुबह से बर्फबारी हुयी है जबकि देहरादून, नैनीताल, अल्मोडा, चमोली और हल्द्वानी में बारिश हुयी है.

कुछ दिनों की राहत के बाद कश्मीर घाटी में भी तापमान कुछ डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया है. जम्मू कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर का न्यूनतम तापमान शून्य से 5.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. सीमांत लद्दाख क्षेत्र के लेह और करगिल में कल की रात मौसम की सबसे सर्द रात रही. लेह में रात का न्यूनतम तापमान क्रमश: शून्य से 17.1 और करगिल में शून्य से 16.1 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें