16.1 C
Ranchi
Sunday, February 25, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeदेश‘ऑपरेशन ऑल आउट’ शुरू, आज असम जायेंगे सेना प्रमुख दलबीर सिंह

‘ऑपरेशन ऑल आउट’ शुरू, आज असम जायेंगे सेना प्रमुख दलबीर सिंह

नयी दिल्ली/गुवाहाटी : असम में बोडो उग्रवादियों के खिलाफ सरकार सख्‍त हो गई है. आदिवासियों पर हमला करने वाले इस संगठन पर नकेल कसने के लिए सेना अपने ऑपरेशन को तेज करने जा रही है. उग्रवादियों के खिलाफ सेना के ऑपरेशन का जायजा लेने सेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह आज असम जाएंगे. उग्रवादियों की हैवानियत […]

नयी दिल्ली/गुवाहाटी : असम में बोडो उग्रवादियों के खिलाफ सरकार सख्‍त हो गई है. आदिवासियों पर हमला करने वाले इस संगठन पर नकेल कसने के लिए सेना अपने ऑपरेशन को तेज करने जा रही है. उग्रवादियों के खिलाफ सेना के ऑपरेशन का जायजा लेने सेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह आज असम जाएंगे.

उग्रवादियों की हैवानियत देखकर यहां के लोग पलायन करने पर मजबूर हो गये हैं. कोकराझाड़ से आठ किलोमीटर दूर स्थित पाकरीगुड़ी गांव में अपने छोटे से घर के बाहर खड़े सात साल के मासूम कालू टुडू को बोडो उग्रवादियों ने सात गोलियां मारी. गोलियां उसके चेहरे, कोहनी, कमर और हाथ में लगी. गुवाहाटी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में यह बच्च जिंदगी और मौत के बीच जूझ रहा है. फायरिंग में उसकी मां की मौत हो गयी. उसके बड़े भाई ने मां का अंतिम संस्कार किया, क्योंकि पिता कालू का इलाज कराने गुवाहाटी आ गये थे.

शुक्रवार को केंद्रीय गृह मंत्री से मिले सेनाध्यक्ष जनरल दलबीर सिंह सुहाग ने कहा कि अरुणाचल प्रदेश की सीमा से लगे इलाकों में उग्रवादियों के खिलाफ ‘ऑपरेशन ऑल आउट’ शुरू हो गया है. इसे और तेज किया जायेगा. स्थानीय सैन्य कमांडरों को आदेश दिया गया है कि आम जनता में विश्वास बहाली के साथ शांति सुनिश्चित करें. हेलीकॉप्टर से अभियान की निगरानी की जायेगी. कोकराझाड़ और सोनितपुर में उग्रवादियों ने 70 आदिवासियों को मौत के घाट उतार दिया था. इसके बाद उग्रवादी हिंसा और आदिवासियों की बदले की कार्रवाई में अब तक 83 लोगों की मौत हो चुकी है. हिंसा के विरोध में कई संगठनों के 12 घंटे के असम बंद से सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त रहा.

इससे पहले सेना ने असम राइफल्स, अर्धसैनिक बल और असम पुलिस के साथ मिल कर उग्रवादियों के खिलाफ फुलबारी से ‘ऑपरेशन ऑलआउट’ की शुरुआत की. सुरक्षा बलों के निशाने पर 74 एनडीएफबी (एस) सदस्य हैं, जिन्होंने नरसंहार को अंजाम दिया. ऑपरेशन की जानकारी म्यांमार, भूटान और चीन को दे दी गयी है. इससे पहले, हिंसा प्रभावित सोनितपुर और कोकराझाड़ जिलों का दौरा करने के बाद गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार कहा था कि उग्रवादियों के खिलाफ वैसी ही नीति अपनायी जायेगी, जैसी आतंकियों के खिलाफ अपनायी जाती है. बोडो उग्रवादियों के पूरी तरह सफाये के लिए विशेष अभियान चलाया जायेगा. इस बीच, सेना ने एनडीएफबी (एस) के गुर्गो को निशाना बनाने के लिए हेलीकॉप्टर भी तैनात कर दिये हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें