25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

वेंकैया ने RSS को बताया महान संगठन, विपक्ष ने तीखे तेवर दिखाये

नयी दिल्ली : उत्तर प्रदेश के आगरा में हुए कथित धर्म परिवर्तन व अलीगढ़ में प्रस्तावित घर वापसी कार्यक्रम पर संसद में आज तीखी बहस हुई. विपक्ष ने इस मुद्दे पर मोदी सरकार की जोरदार घेराबंदी की. बाद में सरकार की तरफ से धर्म परिवर्तन के मुद्दे पर जवाब देते हुए संसदीय कार्य मंत्री वेंकैया […]

नयी दिल्ली : उत्तर प्रदेश के आगरा में हुए कथित धर्म परिवर्तन व अलीगढ़ में प्रस्तावित घर वापसी कार्यक्रम पर संसद में आज तीखी बहस हुई. विपक्ष ने इस मुद्दे पर मोदी सरकार की जोरदार घेराबंदी की. बाद में सरकार की तरफ से धर्म परिवर्तन के मुद्दे पर जवाब देते हुए संसदीय कार्य मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा,यह महत्वपूर्ण मुद्दा है. इसे राजनीति के लिए इस्तेमाल नहीं किया जा सकता. इसे किसी राज्य से जोड़कर नहीं देखा जा सकता है.

पूरा देश इस महत्वपूर्ण मुद्दे पर अपनी नजर रख रहा है. उन्होंने कहा कि इस मामले में बेवजह आरएसएस को घसीटा जा रहा है. वेंकैया ने आरएसएस को महान संगठन बताते हुए कहा हमें गर्व है कि हम उस संगठन से यहां तक पहुंचे हैं. उन्होंने आरएसएस को मातृ संगठन बताया. नायडू के इस जवाब से नाराज विपक्ष नेसदन से वाकआउट किया. वहीं सत्ता पक्ष के
सांसदोंनेभारत माता की जय के नारा लगाना शुरू करदिया. वेंकैया ने धर्म परिवर्तन पर कड़े कानून का समर्थन करते हुए कहा कि विदेशों से इसके लिए पैसा आता है. इस पर लगाम लगाना बेहद जरूरी है
सरकार का पक्ष रखते हुए वेंकैया ने आगे कहा, विपक्ष हमेशा से ऐसे मुद्दों की तलाश में रहता है जिस पर हंगामा किया जासके
. इस मुद्दे पर जब बहस के लिए बात रखी गयी थी तभी जानता था कि इस पर विपक्ष हंगामा करेगा.
इससे पहले उन्होंने कहा कि इस बहस में सभी ने अपनी बात रखने की कोशिश की. मैंने सबकी बात सुनीं है. कुछ लोगों ने अपने अनुभव के आधार परसुझावदिया. हिंदू समाज में कई कमियां है इस पर सुझाव आये.पप्पूयादव ने कहा किऊंची
जाति के लोग
दलितों कोमंदिर में आने नहीं देते इस वजह से लोग धर्म परिवर्तन कर रहे हैं. कुछ लोगों ने इस मुद्दे पर सरकार को घेरने की कोशिश की है. पूरा देश में प्रधानमंत्री की प्रशंसा हो रही है पूरे देश में परिवर्तन हो रहा है. कश्मीर में जिस तरह से लोगों ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया यह एक उदाहण है.
उन्होंने कहा किहमने किसी राजनीति के तहत आगे आने की कोशिश नहीं कि, हमारा एजेंडा विकास का है. वेंकैया ने कहा कि विपक्ष अफवाह फैलाने में लगा है. सरकार की तरफ से कई अखबारों की कटिंग सबूत के तौर पर पेश किये गये जिसमें यह कहा गया कि सरकार बनने के बाद से विपक्ष जिस तरह का आरोप लगाता रहा है मामला उसके ठीक उलट है.
विपक्ष ने दिखाये तीखे तेवर, जानिए किसने क्या कहा
अकबरुद्दीन ओवैसी (एआईएमआईएम)
* आप धर्म परिवर्तन पर कानून बनाना चाहते हैं. आप क्या- क्या बदलेंगे, कई कानून ऐसेहैंजिसे बदलना पड़ेगा, उन सबको नहीं बदला जा सकता.
* उत्तर प्रदेश में सपा की सरकार है. मुलायम सिंह के बयान में आज वो सख्ती नहीं दिखी. भाजपा और उत्तर प्रदेश की सरकार की मिलीभगत से ही यह संभव हो रहा है.
* भाजपा बजरंग दल और आरएसएस के ये चमचे हैं. अपने चमचों को रोको हम इनके कहने पर अपना धर्म बदलने वाले नहीं है.
मोहम्मद सलीम (माकपा)
धर्म परिवर्तन के मुद्दे पर माकपा नेता मोहम्मद सलीम ने कहा, इस पर रोक लगाने की जरूरत है. यह आगरा में शुरूहुआ है. धीरे-धीरे यह दूसरे राज्यों तक जायेगा. स्वच्छता अभियान के लिए सिर्फ सड़क पर झाड़ू लगाने से नहीं होगा, दिमाग साफ करना भी बेहद जरूरी है.
पप्पूयादव (राजद)
राजदसांसदपप्पू यादव ने कहा, दलितों को आज भी वह सम्मान नहीं मिला. आज भी कई राज्यों में गरीबों को मंदिर के अंदर जाने की इजाजत नहीं है.
रंजीत रंजन (कांग्रेस)
भारतीय जनता पार्टी पर निशाना साधते हुए कांग्रेस सांसद ने कहा, अगर आपने राजनीति की दिशा नहीं बदली और यही रवैया अपना कर रखा तो आप भी जल्दी उखड़ जाओगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें