23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

वित्त मंत्रालय कल शुरु करेगा बजट तय करने की प्रक्रिया

नयी दिल्ली : वित्त मंत्रालय बजट प्रतिक्रया कल शुरु करेगा और इसके तहत व्यय सचिव विभिन्न मंत्रलयों के साथ बैठक करेंगे. शुरुआत विधि एवं न्यायत तथा सूचना एवं प्रसारण मंत्रलय से होगी. इस कवायद में वित्त मंत्रालय योजना एवं गैर योजना व्यय के 2014-15 के संशोधित अनुमानों और लिए 2015-16 के बजट अनुमान को अंतिम […]

नयी दिल्ली : वित्त मंत्रालय बजट प्रतिक्रया कल शुरु करेगा और इसके तहत व्यय सचिव विभिन्न मंत्रलयों के साथ बैठक करेंगे. शुरुआत विधि एवं न्यायत तथा सूचना एवं प्रसारण मंत्रलय से होगी. इस कवायद में वित्त मंत्रालय योजना एवं गैर योजना व्यय के 2014-15 के संशोधित अनुमानों और लिए 2015-16 के बजट अनुमान को अंतिम स्वरुप देगा.

एक आधिकारिक नोटिस के मुताबिक विभिन्न मंत्रालयों के साथ बैठकें 12 दिसंबर तक चलेंगी। वे पिछले कार्यक्रमों और योजनाओं के प्रदर्शन पर विचार करेंगे ताकि अनुमान या लक्ष्य के मुकाबले वास्तविक प्रदर्शन का आकलन किया जा सके. विभागों को 2015-16 और 2016-17 के लिए भौतिक अनुमानित परिणाम और इसके लिए आवश्यकत वित्तीय संसाधनों का अनुमान प्रस्तुत करना होगा.

नोटिस में कहा गया कि बैठक में नीतिगत बदलाव से पैदा नई व्यय प्रतिबद्धताओं पर खर्च तथा विभिन्न योजनाओं के विभिन्न चारणों के लिए धन के वितरण और उपलब्धता पर भी चर्चा की जाएगी. भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार मई में सत्ता में आई है. इस तरह वित्त मंत्री अरण जेटली अगले साल फरवरी में अगले वित्त वर्ष -एक अप्रैल 2015 से 31 मार्च 2016 – के लिए पहला पूर्ण बजट पेश करेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें