1. home Hindi News
  2. national
  3. 15 august 2020 not only india these country alos celebrate independence day celebrations on 15 august upl

Independence day: भारत ही नहीं, दुनिया के इन देशों में भी 15 अगस्त को ही मनाया जाता है स्वतंत्रता दिवस

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
 इस साल भारत 74 वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है.
इस साल भारत 74 वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है.
File

15 August, Independence Day 2020, 15 August 2020, 74th independence day india 2020: 15 अगस्त का दिन भारत के लिए तो ऐतिहासिक महत्व का है ही, साथ ही कुछ और भी ऐसे देश हैं, जहां इस दिन यह जश्न मनाया जाता है. इसी दिन वे भी स्वतंत्र हुए थे और इन देशों में भी 15 अगस्त को ही स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है. इस दिन भारत को 200 सालों के ब्रिटिश शासन से आजादी मिली थी.

इस साल भारत 74 वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. स्वतंत्रता दिवस वो दिन है जो हमें हमारे स्वतंत्रता सैनानियों के त्याग को याद दिलाता है. भारत को मिली ये आजादी बहुत महत्वपूर्ण थी, क्योंकि इसके लिए देश के वीरों ने अपने प्राणों की कुर्बानी दी और काफी संघर्ष किया. क्या आप नहीं जानना चाहेंगे कि भारत के अलावा वे कौन-कौन से ऐसे देश हैं, जो 15 अगस्त को ही अपना-अपना स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं? आइए हम आपको बताते हैं-

भारत

200 सालों के लंबे शासन के बाद 15 अगस्त 1947 को भारत को स्वतंत्रता मिली थी. भारत को छोड़ने से पहले अंग्रजों ने इसे दो हिस्सों में बांट दिया था. दूसरा हिस्सा पाकिस्तान के रूप में सामने आया. पाकिस्तान अपना स्वतंत्रता दिवस 14 अगस्त को मनाता

उत्तर कोरिया-दक्षिण कोरिया

दोनों ही देश 15 अगस्त को अपनी आजादी का जश्न मनाते हैं. जिसे नेशनल लिबरेशन डे ऑफ कोरिया कहा जाता है. 1945 में इसी दिन अमेरिका और सोवियत की सेनाओं ने कोरियाई प्रायद्वीप से जापान के पांव उखाड़ फेंके थे. इस दिन को ग्वांगबोकजियोल भी कहा जाता है.

बहरीन

अग्रेजों से इस देश को 15 अगस्त 1971 में आजादी मिली थी. संयुक्त राष्ट्र के सर्वे के बाद अंग्रेजों ने इस देश को छोड़ा था. दोनों देशों ने मित्र संधि पर हस्ताक्षर किया था.

लिचेंस्टीन

लिचेंस्टीन दुनिया का सबसे छटे नंबर पर सबसे छोटा देश है. इसे 1866 में जर्मनी के शासन से मुक्ति मिली थी. 15 अगस्त को ये भी अपनी आजादी का जश्न मनाता है. इस दिन इस देश में रॉयल फैमिली के लोगों से आम लोगों को मिलने का मौका मिलता है.

कांगो

1960 से 15 अगस्त को कांगो में कांगोलीज नेशनल के तौर पर मनाया जाता है. इसी दिन 80 साल की गुलामी के बाद कांगो वासियों को फ्रांस से पूरी तरह आजादी मिली थी.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें