38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

संसद LIVE: विपक्ष के हंगामे पर प्रवेश वर्मा ने कहा- भाजपा की सरकार आने के बाद से बढ़ी भाईचारा

नयी दिल्लीः संसद के बजट सत्र के दौरान सोमवार को विपक्षी दलों ने सीएए, एनपीआर और एनआरसी को लेकर स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया. कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, वाम दलों, राष्ट्रीय जनता दल और कुछ अन्य दल पहले ही संशोधित नागरिकता कानून (सीएए), राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) और राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) पर तत्काल चर्चा की मांग […]

नयी दिल्लीः संसद के बजट सत्र के दौरान सोमवार को विपक्षी दलों ने सीएए, एनपीआर और एनआरसी को लेकर स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया. कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, वाम दलों, राष्ट्रीय जनता दल और कुछ अन्य दल पहले ही संशोधित नागरिकता कानून (सीएए), राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) और राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) पर तत्काल चर्चा की मांग लेकर राज्यसभा में स्थगन प्रस्ताव दे चुके हैं, पढ़ें लाइव अपडेट..

– लोकसभा में कांग्रेस सदस्यों ने प्रश्नकाल के दौरान सीएए और एनपीआर के मुद्दे पर भारी हंगामा किया. इस पर भाजपा सांसद प्रवेश वर्मा ने जवाब दिया. उन्होंने कहा कि कुछ लोग कह रहे हैं कि हम विपक्ष को खत्म करना चाहते हैं. हम क्या राहुल गांधी जी जैसे नेता को खत्म करना चाहेंगे. आज वो दिल्ली में चुनाव प्रचार नहीं कर रहे हैं. हमलोग उन्हें काफी मिस कर रहे हैं. हमारे आने के बाद शिवसेना-कांग्रेस एक हो गई. टीएमसी और वामदलों ने हाथ मिला लिए, दिल्ली में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस ने मिलकर सरकार बना ली. यूपी में सपा-बसपा एक हो गयी. तो हमारे आने के बाद भाईचारा कम कैसे हुई?

-राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) और संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) का मुद्दा उठाने की मांग कर रहे विपक्षी सदस्यों के हंगामे के कारण राज्यसभा की बैठक सोमवार को दो बार के स्थगन के बाद दोपहर तीन बजे तक स्थगित कर दिया गया.

– लोकसभा की कार्यवाही दोबारा जैसे शुरू हुई, विपक्ष के नेताओं ने फिर से हंगामा करना शुरू कर दिया. भाजपा सांसद प्रवेश वर्मा कुछ बोलने की बारी तो हंगामा और तेज हो गया. लोकसभा स्पीकर ने समझाया तो विपक्ष के सांसद सदन से वॉकआउट कर गए. स्पीकर ने कहा कि प्रवेश शर्मा को सदन में बोलने का हक़ है. गलत परंपरा मत शुरू कीजिए. सदन के बाहर जो घटनाएं घटित हुई हैं उसको सदन के अंदर उठाना ठीक नहीं है. इसलिए प्रवेश वर्मा को बोलने दीजिए. जिसके बाद कई विपपक्ष के नेता सदन से वॉकआउट कर गए.

बता दें, प्रवेश वर्मा ने दिल्ली चुनाव के लिए प्रचार करते हुए कहा था कि अगर दिल्ली में बीजेपी की सरकार नहीं बनी तो ये (शाहीन बाग) लोग घरों मे घुसकर बहन बेटियों के साथ रेप करेंगे.

– लोकसभा को 1.30 बजे तक और राज्यसभा 2.00 बजे तक स्थगित कर दिया गया है.

– कांग्रेस के सदस्य नारेबाजी करते हुए अध्यक्ष के आसन के निकट पहुंच गए. कई सदस्यों ने ‘लोकतंत्र बचाओ’, ‘भारत बचाओ’ और ‘नो सीएए-एनआरसी-एनपीआर’ के नारे वाली तख्तियां ले रखी थीं. इस दौरान द्रमुक, सपा, बसपा और राकांपा के सदस्य अपने स्थान पर खड़े होकर कांग्रेस सदस्यों का समर्थन करते नजर आए. शोर शराबे के बीच प्रश्नकाल में वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर जब पूरक प्रश्नों का उत्तर देने खड़े हुए तो कांग्रेस सदस्यों ने ‘अनुराग ठाकुर शेम शेम’ और ‘गोली मारना बंद’ करो के नारे लगाए. उन्होंने ‘हमारा लोकतंत्र बचाओ’, ‘हमारा संविधान बचाओ’ और ‘हमारा भारत बचाओ’ के नारे भी लगाए.

– लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि असली हिंदू लोगों पर गोली नहीं चलाते. ये नकली हिंदू हैं जो लोगों की आवाज बंदूक की नोक पर बंद कराना चाहते हैं. केंद्र सरकार लोकतंत्र की आवाज दबाना चाहती है.

– एआईएमआईएम सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने जामिया के छात्र पर गोली चलाने का विरोध करते हुए कहा कि हम तमाम जामिया के बच्चों के साथ हैं. मोदी सरकार की हुकुमत बच्चों पर ज़ुल्म कर रही है. ये जानते हैं कि एक बच्चे की आंख चली गई. बेटियों को मार रहे हैं. शर्म नहीं इनको, बच्चों को मार रहे हैं. गोलियां मार रहे हैं.

– विपक्षी सदस्यों द्वारा, राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) और संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) का मुद्दा उठाने की मांग पर जोर देने के चलते राज्यसभा की बैठक सोमवार को शुरू होने के करीब 15 मिनट बाद ही दोपहर 12 बजे तक स्थगित कर दी गई. 12 बजे फिर जब राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हुई तो विपक्षी सदस्यों ने फिर से हंगामा शुरू कर दिया. इस पर सभापति एम वेंकैया नायडू ने स्थगन की घोषणा कर दी.

– भाजपा सांसद रवि किशन ने सदन में जारी हंगामे के बीच सवाल पूछा कि पीएमसी बैंक घोटाले में जिन लोगों का पैसा गया है उनका पैसा वापस कब तक मिलेगा? इसके जवाब में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि अलबत्ता तो यह मामला महाराष्ट्र सरकार के अंतर्गत आता है इसके बाद भी केंद्र सरकार लोगों को पैसा वापस दिलाने की कोशिश करेगी. अब तक 78 प्रतिशत लोगों को अपना पैसा वापस मिल गया है. बाकी के जो लोग हैं उनको पैसा वापस करने के लिए एसेट्स बेचे जाएंगे. सरकार इस दिशा में लगातार प्रयास कर रही है.

– जैसे ही केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने लोकसभा के अंदर बोलना शुरू किया, विपक्ष के नेताओं ने ‘गोली मारना बंद करो’ के लगे नारे लगाने शुरु कर दिए. जाहिर है राज्य मंत्री एक जनसभा के दौरान भीड़ को गोली मारो, …… को के नारे लगाए थे. हालांकि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने इस दौरान सभी विपक्षी सांसदों को समझाने की कोशिश की. इसके बावजूज उनकी नारेबाजी जारी है.

– राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया है. इससे पहले कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दलों ने स्थगन प्रस्ताव का नोटिस देकर सीएए के खिलाफ हो रहे प्रदर्शन और जामिया में लगातार हो रही गोलीबारी को लेकर देश के सुरक्षा जैसे मुद्दों पर चर्चा कराने की मांग की थी.
– लोकसभा शुरू होते ही विपक्षी सांसदों ने दिल्ली के जामिया इलाके और शाहीन बाग में हुई गोलीबारी के विरोध में नारा लगना शुरू कर दिया है. सांसद नारा लगा रहे हैं गोली मारना बंद करो-देश को तोड़ना बंद करो.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें