30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

दिल्ली पुलिस मुख्यालय के नये भवन का उदघाटन, बोले अमित शाह- आंतरिक सुरक्षा सरकार की शीर्ष प्राथमिकता

नयी दिल्ली : गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को कहा कि आंतरिक सुरक्षा मोदी सरकार की शीर्ष प्राथमिकता है. उन्होंने जोर देकर कहा कि इसे सुनिश्चित करने के लिए सीमाओं पर निगरानी में सुधार और नकली नोट के खिलाफ मुहिम समेत कई कदम उठाये गये हैं. शाह ने जय सिंह रोड पर 286 करोड़ […]

नयी दिल्ली : गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को कहा कि आंतरिक सुरक्षा मोदी सरकार की शीर्ष प्राथमिकता है. उन्होंने जोर देकर कहा कि इसे सुनिश्चित करने के लिए सीमाओं पर निगरानी में सुधार और नकली नोट के खिलाफ मुहिम समेत कई कदम उठाये गये हैं.

शाह ने जय सिंह रोड पर 286 करोड़ रुपये की लागत से बने दिल्ली पुलिस मुख्यालय के नये भवन का उदघाटन करते हुए पुलिस की छवि में बदलाव लाने की आवश्यकता पर जोर दिया. उन्होंने कहा, आतंरिक सुरक्षा मोदी सरकार की प्राथमिकता सूची में शीर्ष पर है. सीमाओं पर सुरक्षा में सुधार और नकली नोट पर नकेल कसने के लिए हमने कई कार्य शुरू किये हैं. शाह ने 2001 के संसद हमले में अपना जीवन कुर्बान करने वाले दिल्ली पुलिस के कर्मियों और बाटला हाउस मुठभेड़ में शहीद हुए इंस्पेक्टर एमसी शर्मा को श्रद्धांजलि दी. देश के विकास में पुलिस के महत्व पर उन्होंने कहा कि स्थिर कानून-व्यवस्था देश में आर्थिक और सामाजिक विकास में सबसे महत्वपूर्ण है.

उन्होंने कहा कि लोकप्रिय मीडिया में पुलिस की छवि नकारात्मक रूप में पेश की जाती है, लेकिन नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अधिकारी और जवान जो चौबीसों घंटे अपना बलिदान देते हैं, उसे बहुत कम ही दिखाया जाता है. उन्होंने कहा, इस तरह नकारात्मक छवि पेश किये जाने से हमारे पुलिस बल का मनोबल कम हो जाता है. पुलिस की छवि में सुधार की जरूरत है. गृह मंत्री ने कहा कि सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दृष्टि के तहत इन हालात को ठीक करने के लिए सुनियोजित, समयबद्ध और वैज्ञानिक तरीके से काम कर रही है. शाह ने कहा कि पुलिस को जन शिकायतों के निपटारे के लिए सक्रिय और उत्तरदायी होने की जरूरत है.

उन्होंने दिल्ली पुलिस को आगाह किया कि नया भवन पुलिस बल में सुधार की गारंटी नहीं है. उन्होंने कहा, पुलिस बल को जनसेवा उन्मुख बनाकर ही इस लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है. तभी सार्वजनिक छवि सुधरेगी और बल जो प्रयास कर रहा है उससे इच्छित सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें