29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

महाराष्ट्र विधानसभा: 93 फीसदी जनप्रतिनिधि हैं करोड़पति, इन तीन विधायकों के पास है अरबों की संपत्ति

नयी दिल्ली: महाराष्ट्र इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स ने महाराष्ट्र के निर्वाचित विधायकों द्वारा चुनाव आयोग को सौंपे गए हलफनामें का भी अध्ययन किया. इस विश्लेषण के जरिए पता लगाने की कोशिश की गयी कि, इन नव निर्वाचित विधायकों के पास कितनी संपत्ति है. आंकड़े हैरान करने वाले हैं. निर्वाचित विधायकों में से […]

नयी दिल्ली: महाराष्ट्र इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स ने महाराष्ट्र के निर्वाचित विधायकों द्वारा चुनाव आयोग को सौंपे गए हलफनामें का भी अध्ययन किया. इस विश्लेषण के जरिए पता लगाने की कोशिश की गयी कि, इन नव निर्वाचित विधायकों के पास कितनी संपत्ति है. आंकड़े हैरान करने वाले हैं.

निर्वाचित विधायकों में से 93 फीसदी करोड़पति

अध्ययन में ये बात सामने आई है कि कुल 285 निर्वाचित विधायकों में से 264 यानी कि तकरीबन 93 फीसदी विधायक करोड़पति हैं. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2014 का इन चुनावों से तुलना करें तो पता चलता है कि उस समय उम्मीदवारों द्वारा दिए गए हलफनामें के मुताबिक 253 यानी करीब 88 फीसदी विधायक करोड़पति थे. इसका मतलब कि इस बार करोड़पतियों की संख्या में इजाफा हुआ है.

किस पार्टी में सबसे ज्यादा करोड़पति विधायक

विभिन्न पार्टियों में कितने करोड़पति विधायक हैं? इसका भी विश्लेषण किया गया. आंकड़ों के हिसाब से भारतीय जनता पार्टी करोड़पति विधायकों के मामले में पहले नंबर पर है. बीजेपी के 105 में से 100 यानी तकरीबन 95 फीसदी विधायक करोड़पति हैं. शिवसेना के 55 में से 51 (93 फीसदी), राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के 53 में से 47 (89 फीसदी) वहीं कांग्रेस के 44 में से 42 (96 फीसदी) विधायक करोड़पति हैं.

2014 के मुकाबले बढ़ी है करोड़पतियों की संख्या

आंकड़ों के मुताबिक निर्वाचित विधायकों की औसत संपत्ति 22.42 करोड़ रुपये है. वहीं तुलनात्मक दृष्टिकोण से देखें तो साल 2014 में 288 विधायकों की औसत संपत्ति 10.87 करोड़ रुपये थी. इसका मतलब कि, इस बार करोड़पतियों की संख्या में दोगुणा वृद्धि हुई है. पार्टी वार देखें तो बीजेपी विधायकों की औसत संपत्ति 27.46 करोड़, शिवसेना विधायकों के पास 13.74 करोड़, एनसीपी के पास औसत संपत्ति 15.01 करोड़ वहीं कांग्रेस विधायकों की औसत संपत्ति 24.46 करोड़ रुपये है.

सबसे अमीर विधायक हैं बीजेपी के पराग शाह

अब बात करते हैं 288 नव निर्वाचित विधायकों में से तीन सबसे अमीर विधायकों की. मुंबई सबमरीन सीट से बीजेपी विधायक पराग शाह सबसे अमीर विधायक हैं. इनकी कुल संपत्ति 500 करोड़ रुपये है. इनमें से पराग के पास 422 करोड़ रुपये की चल संपत्ति है तो वहीं 78 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है. दूसरे सबसे अमीर विधायक भी मुंबई सिटी से बीजेपी विधायक मंगलप्रभात लोढ़ा हैं. इनकी कुल संपत्ति 441 करोड़ रुपये है. इनके पास 252 करोड़ रुपये की चल संपत्ति तो वहीं 189 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है.

तीसरे सबसे अमीर विधायक कांगेस के संजय चंद्रकांत जगताप हैं. पुणे विधानसभा सीट से कांग्रेस विधायक संजय चंद्रकांत की कुल संपत्ति 245 करोड़ रुपये है. इनकी चल संपत्ति 38 करोड़ तो वहीं अचल संपत्ति 207 करोड़ रुपये है.

सबसे गरीब विधायक हैं विनोद भिवा निकोले

नव निर्वाचित 288 विधायकों में से तीन सबसे कम संपत्ति वाले विधायकों में से पहले नंबर पर दहनु सीट से सीपीआईएम के विधायक विनोद भिवा निकोले हैं. इनकी कुल संपत्ति 51 हजार रुपये है. दूसरे नंबर पर बीजेपी के राम विट्ठल सतपुत हैं. मलसिरास विधानसीट से विधायक राम विट्ठल की कुल संपत्ति महज10 लाख रुपये है. वहीं इस सूची में तीसरे नंबर पर एआईएमआईएम के धुले सिटी से विधायक शाह फारूख अनवर की कुल संपत्ति 29 लाख रुपये है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें