33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जम्मू-कश्मीरः विधानसभा चुनाव अक्टूबर-नवंबर में होने की संभावना, तैयारियों में जुटी भाजपा

नयी दिल्लीः जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव की तारीखें अभी तय नहीं हुई मगर बीजेपी ने तैयारी शुरू कर दी है. मंगलवार शाम बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा जम्मू-कश्मीर के पार्टी नेताओं के कोर ग्रुप के साथ मीटिंग की. इस बैठक में केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह, बीजेपी महासचिव राम माधव और प्रदेश अध्यक्ष रविंदर रैना सहित […]

नयी दिल्लीः जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव की तारीखें अभी तय नहीं हुई मगर बीजेपी ने तैयारी शुरू कर दी है. मंगलवार शाम बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा जम्मू-कश्मीर के पार्टी नेताओं के कोर ग्रुप के साथ मीटिंग की. इस बैठक में केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह, बीजेपी महासचिव राम माधव और प्रदेश अध्यक्ष रविंदर रैना सहित जम्मू-कश्मीर के कई वरिष्ठ नेता शामिल हुए.

सूत्रों का कहना है कि इस साल अक्टूबर-नवंबर में जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव हो सकता है. इस बाबत अमरनाथ यात्रा के बाद नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है. जानकारी के मुताबिक, भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व ने राज्य इकाई के कोर ग्रुप को चुनाव की तैयारियों में जुट जाने के लिए कहा है. महाराष्ट्र और हरियाणा के साथ ही राज्य में चुनाव कराने के पार्टी के निर्णय की जानकारी दी गयी.

यह भी कहा कि अपने बलबूते पर जम्मू-कश्मीर में सरकार बनानी है और अपना मुख्यमंत्री बनाना है. न केवल जम्मू संभाग बल्कि कश्मीर में भी जीत दर्ज करानी है और लद्दाख से भी सीटें निकालनी हैं. बैठक में साफ कहा गया कि अनावश्यक बयानबाजी से बचना है. किसी प्रकार की अफवाहों पर ध्यान नहीं देना है. पूरा ध्यान चुनाव पर केंद्रित करना है.

बैठक में प्रदेश अध्यक्ष रवींद्र रैना की ओर से राज्य के राजनीतिक हालात की जानकारी दी गई. बता दें कि काफी समय से जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव की मांग तमाम विपक्षी पार्टियां कर रही हैं. सूत्रों का कहना है कि बैठक को केंद्र के निर्देश पर बुलाया गया था. राज्य भाजपा ने दावा किया कि वह किसी भी समय चुनाव के लिए तैयार हैं.

यहां नवंबर-दिसंबर 2014 में हुए पिछले विधानसभा चुनावों में त्रिशंकु परिणाम आया था. राज्य अब राष्ट्रपति शासन के अधीन है. इसे तीन जुलाई से छह महीने के एक और कार्यकाल के लिए बढ़ाया गया है.

बता दें कि वर्तमान में राज्य में 87 सीटों के लिए चुनाव होते हैं. इनमें जम्मू में 37, कश्मीर में 46 तथा लद्दाख में चार सीटें हैं. 2014 के चुनाव में पार्टी 25 सीटें जीतकर पीडीपी के साथ पहली बार सरकार बनाने में सफल रही थी.

370 और 35 ए को हटाने को लेकर कोई चर्चा नहीं
केंद्र जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव से पहले 35ए और अनुच्छेद 370 के मामले में कोई पहल नहीं करेगा.बैठक के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए जम्मू-कश्मीर के प्रदेश भाजपा अध्यक्ष रविंदर रैनी ने कहा कि जम्मू कश्मीर में अतिरिक्त सुरक्षा बलों की तैनाती केवल कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए है.

नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी जैसे दल इसे लेकर सिर्फ अफवाह फैला रहे हैं. उन्होंने कहा कि इस बैठक में चुनाव, सुरक्षा और विकासात्मक मुद्दों पर चर्चा हुई. 370 और 35 ए को हटाने को लेकर कोई चर्चा नहीं हुई. बता दें कि विपक्षी पार्टियां केंद्र सरकार पर जम्मू-कश्मीर से 35-A हटाने की साजिश रचने का आरोप लगाती रही हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें