37.8 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

स्वामी राजर्षि मुनि, एंटोनिएटा रोजी, बिहार स्कूल ऑफ योग और जापान योग निकेतन को वर्ष 2019 का प्रधानमंत्री योग सम्मान

रांची : गुजरात के लाइफ मिशन के स्वामी राजर्षि मुनि, इटली की एंटोनिएटा रोजी, मुंगेर स्थित बिहार स्कूल ऑफ योगा, और जापान के जापान योगा निकेतन को योग को प्रोत्साहन देने और इसके विकास में असाधारण योगदान के लिए वर्ष 2019 का प्रधानमंत्री योग सम्मान दिया जायेगा. 79 नामांकन में से इन चार लोगों और […]

रांची : गुजरात के लाइफ मिशन के स्वामी राजर्षि मुनि, इटली की एंटोनिएटा रोजी, मुंगेर स्थित बिहार स्कूल ऑफ योगा, और जापान के जापान योगा निकेतन को योग को प्रोत्साहन देने और इसके विकास में असाधारण योगदान के लिए वर्ष 2019 का प्रधानमंत्री योग सम्मान दिया जायेगा. 79 नामांकन में से इन चार लोगों और संस्थानों का चयन किया गया है.

आयुष सचिव की अध्यक्षता वाली स्क्रीनिंग कमेटी ने 79 आवेदनों में इनका चयन किया है. कैबिनेट सचिव ज्यूरी के प्रमुख हैं. प्रधानमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव, सचिव (पूर्व, विदेश मंत्रालय), सचिव (आयुष), डॉ हंसा योगेंद्र और डॉ जयंत यशवंत देवपुजारी ज्यूरी के सदस्य थे. ज्यूरी ने मिलकर स्क्रीनिंग कमेटी की अनुशंसाओं की जांच की. इसके बाद अपने स्तर से सभी सूचनाओं का विश्लेषण करते हुए संस्थाओं और व्यक्तियों का पुरस्कार के लिए चयन किया.

सभी तथ्यों का अध्ययन करने के बाद ज्यूरी ने व्यक्तिगत राष्ट्रीय श्रेणी में वर्ष 2019 का प्रधानमंत्री योग पुरस्कार गुजरात के लाइफ मिशन के स्वामी राजर्षि मुनि को देने का फैसला किया. वहीं, अंतरराष्ट्रीय व्यक्तिगत श्रेणी में इटली की सुश्री एंटोनिएटा रोजी, जबकि राष्ट्रीय संगठन की श्रेणी में मुंगेर स्थित बिहार स्कूल ऑफ योगा और अंतरराष्ट्रीय संगठन की श्रेणी में जापान के जापान योगा निकेतन को यह पुरस्कार देने का निर्णय लिया.

ज्ञात हो कि 21 जून, 2016 को चंडीगढ़ में आयोजित दूसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग के प्रचार-प्रसार में अहम योगदान देने वाले लोगों और संस्थाओं को पुरस्कृत करने की घोषणा की थी. इसके बाद आयुष मंत्रालय ने पुरस्कारों के लिए दिशा-निर्देश तैयार किये. पुरस्कार के चयन में पारदर्शिता बरतने के लिए मंत्रालय ने दो कमेटियां बनायी. स्क्रीनिंग कमेटी (शुरुआती जांच-परख के लिए) और मूल्यांकन कमेटी (ज्यूरी).

विज्ञापन जारी कर सरकार ने सभी लोगों से पुरस्कार के लिए नामांकन आमंत्रित किये थे. 79 नामांकन आये, जिसमें चार का अंतिम रूप से चयन किया गया. भारत सरकार ने दो व्यक्तियों और दो संस्थाओं को पुरस्कृत करने की ज्यूरी की अनुशंसाओं को स्वीकार कर लिया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें