29.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

आज का इतिहास : पहली बार महिला ने अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरी

नयी दिल्ली : इतिहास में 16 जून की तारीख में बहुत-सी घटनाएं दर्ज हैं. इनमें सबसे महत्वपूर्ण घटना करीब 55 साल पुरानी है, जब रूस की एक महिला ने पहली बार अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरी थी. रूस की इस 26 वर्षीय महिला का नाम लेफ्टिनेंट वलेंटीना तेरेशकोवा था और उन्होंने रूस की राजधानी मॉस्को […]

नयी दिल्ली : इतिहास में 16 जून की तारीख में बहुत-सी घटनाएं दर्ज हैं. इनमें सबसे महत्वपूर्ण घटना करीब 55 साल पुरानी है, जब रूस की एक महिला ने पहली बार अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरी थी. रूस की इस 26 वर्षीय महिला का नाम लेफ्टिनेंट वलेंटीना तेरेशकोवा था और उन्होंने रूस की राजधानी मॉस्को से अंतरिक्ष यान-वोस्टोक 6 में अपना सफर शुरू किया था. देश-दुनिया के इतिहास में 16 जून की तारीख पर दर्ज अन्य प्रमुख घटनाओं का सिलसिलेवार ब्योरा इस प्रकार है.

1779 : स्‍पेन ने ब्रिटेन के खिलाफ जंग का आगाज किया.

1911 : न्यूयार्क में आईबीएम कंपनी की स्‍थापना. पहले इसका नाम कंप्यूटिंग टैब्यूलेटिंग रिकार्डिंग कंपनी था.

1925 : राष्ट्रवादी नेता चित्तरंजन दास का निधन.

1963 : रूस की 26 वर्षीय अंतरिक्ष यात्री लेफ्टिनेंट वैलेनटीना तेरेशकोवा ने वोस्तोक 6 के जरिये अंतरिक्ष की उड़ान भरी. वह अंतरिक्ष की अथाह गहराइयों की ओर रवाना हुई विश्व की पहली महिला थीं.

1979 : सीरिया में मुस्लिम ब्रदरहुड के साथ संघर्ष में 62 शेखों की मौत.

1992 : ब्रिटेन की राजवधू डायना के जीवन पर लिखी गयी एक किताब का विमोचन. राजकुमारी डायना पर विवादास्पद किताब का विमोचन. ‘डायना – ए ट्रू स्टोरी’ शीर्षक की इस पुस्तक में डायना को दुखी और असंतुलित बताया गया.

2008 : कैलिफोर्निया में समलैंगिक जोड़े को शादी करने की इजाजत.

2012 : चीन ने अंतरिक्ष यान शेनझौ 9 लांच किया.

2012 : अमेरिकी वायुसेना का रोबोटिक बोइंग एक्स-37बी अंतरिक्ष यान अपना मिशन पूरा कर पृथ्‍वी पर वापस लौटा.

2012 : बहुराष्ट्रीय शीतल पेय कंपनी कोका कोला ने म्यांमार में 60 वर्षों के बाद कारोबार शुरू किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें