32.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

वायुसेना प्रमुख धनोआ ने कहा – फिट होने पर अभिनंदन फिर उड़ायेंगे फाइटर प्लेन

कोयम्बटूर : बालाकोट हमले में मारे गये आतंकवादियों की संख्या के बारे में चल रही चर्चा के बीच वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ ने सोमवार को कहा कि इस बारे में जानकारी सरकार देगी और वायुसेना केवल यह देखती है कि निशाना लगा या नहीं. 26 फरवरी को पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में बालाकोट स्थित […]

कोयम्बटूर : बालाकोट हमले में मारे गये आतंकवादियों की संख्या के बारे में चल रही चर्चा के बीच वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ ने सोमवार को कहा कि इस बारे में जानकारी सरकार देगी और वायुसेना केवल यह देखती है कि निशाना लगा या नहीं.

26 फरवरी को पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में बालाकोट स्थित जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी शिविर पर भारतीय वायुसेना के हमले में मारे गये आतंकियों की संख्या पर अस्पष्टता के बीच धनोआ ने कहा कि वायु सेना मरनेवालों की गिनती नहीं करती. सरकारी सूत्रों ने कहा था कि हमले में 350 आतंकवादी मारे गये, जबकि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि हमले में 250 आतंकी मारे गये. मीडिया की कुछ खबरों में कहा गया है कि बहुत कम नुकसान हुआ और विपक्षी नेताओं ने स्थिति साफ करने की मांग की. लेकिन, इस संबंध में कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है. धनोआ ने कहा, हम मरने वालों की गिनती नहीं करते. हम बस इतना गिनते हैं कि कितने ठिकानों पर निशाने लगे और कितनों पर नहीं.

बालाकोट स्थित जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी शिविर पर भारतीय वायुसेना के हमले के बाद आई यह उनकी पहली टिप्पणी है. इस सवाल पर कि पाकिस्तान द्वारा गिरफ्तार किये गये विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान क्या भविष्य में फिर लड़ाकू विमान उड़ायेंगे, उन्होंने कहा, अगर वह स्वस्थ होंगे तो विमान उड़ायेंगे. गौरतलब है कि पाकिस्तानी सेना ने 27 फरवरी को विंग कमांडर अभिनंदन को तब हिरासत में ले लिया था जब पाकिस्तान के एफ-16 विमान को मार गिराने के बाद उनका मिग-21 भी गिर पड़ा और वह गलती से पैराशूट के जरिये पाकिस्तान के कब्जेवाले कश्मीर में उतर गये थे. पाकिस्तान ने एक मार्च को ही अभिनंदन को रिहा किया है.

पुलवामा में 14 फरवरी को सीआरपीएफ के काफिले पर हमले के 12 दिन बाद बालाकोट हमले के बारे में चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि वायु सेना यह बताने की स्थिति में नहीं है कि कितने लोग मारे गये. वायुसेना प्रमुख ने कहा कि अभियान के बाद क्षति आकलन में केवल उन लक्ष्यों की गिनती की जाती है, जिनपर निशाना लगा और जिनपर नहीं. पाकिस्तान के पिछले सप्ताह भारत के खिलाफ एफ-16 विमान का इस्तेमाल करने के सवाल पर धनोआ ने कहा कि मुझे नहीं पता कि इसके इस्तेमाल को लेकर अमेरिका और पाकिस्तान के बीच क्या समझौता है. अगर समझौता यह है कि उसका आक्रामक उद्देश्य के लिए इस्तेमाल नहीं किया जा सकता तो मुझे लगता है कि उन्होंने समझौते का उल्लंघन किया है. उन्होंने कि भारत के पास एएमआरएएम मिसाइल के टुकड़े हैं, जो उसने दिखाये हैं.

धनोआ ने कहा, निश्चित रूप से मुझे लगता है कि वह संघर्ष में ए-16 विमान गंवा बैठा है. तो निश्चित रूप से वह विमान का इस्तेमाल कर रहे थे. उनके अनुसार भारतीय वायु सेना ने बालाकोट के जंगल में बम गिराये तो पाकिस्तान को इसका जवाब देने की जरूरत नहीं थी. उन्होंने कहा कि राफेल लड़ाकू विमान के सितंबर तक आ जाने की उम्मीद है. उन्होंने कहा, हां, हम नया विमान शामिल करनेवाले हैं और यही कारण है कि हमने 36 राफेल विमानों के लिए अनुबंध पर दस्तखत किया है. वायुसेना प्रमुख ने कहा कि जगुआर, मिग-29 और मिराज 2000 विमानों की जगह तेजस एमके-2 लेगा और फिर अगला कदम अत्याधुनिक मध्यम श्रेणी के लड़ाकू विमानों को शामिल करने का होगा.

राफेल विमान के उपलब्ध होने पर स्थिति कुछ और होने के प्रधानमंत्री के बयान पर उन्होंने कहा, माननीय प्रधानमंत्री ने बयान दिया है. मैं उस पर कोई टिप्पणी नहीं करूंगा. धनोआ ने कहा कि जब शत्रु हमला करता है तो जवाब देने के लिए हर मौजूद विमान का इस्तेमाल किया जाता है. उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी विमान का मुकाबला करने के लिए इस्तेमाल किया गया मिग-21 विमान आधुनिक हथियार प्रणाली से लैस एक उन्नत विमान था. धनोआ ने पत्रकारों से कहा, मिग-21 बाइसन हमारे इन्वेंट्री का हिस्सा है, तो उसका इस्तेमाल क्यों ना हो? मैं मौजूदा अभियानों पर कोई टिप्पणी नहीं करूंगा क्योंकि वे जारी हैं. मिग-21 सक्षम है. वह उन्नत और आधुनिक हथियार प्रणाली, बेहतर रडार, बेहतर हवा से हवा में वार करनेवाली मिसाइल, उन सभी से लैस है जो इसे तीसरी पीढ़ी से 3.5 पीढ़ी का विमान बनाता है. उन्होंने कहा कि वह राजनीति पर कोई टिप्पणी नहीं कर सकते, लेकिन अभिनंदन की घर वापसी से खुश हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें